कलेक्टर ने की स्वमी आत्मानंद अंग्रेजी-हिन्दी माध्यम स्कूलों के कार्यों की समीक्षा

शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर दिए आवश्यक निर्देश

कवर्धा । कलेक्टर जनमेजय महोबे ने कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में शिक्षा विभाग की बैठक लेकर स्कूलों में आगामी शिक्षा सत्र 2023-24 के तैयारियों, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के एकेडमिक और कबीरधाम जिले में मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात के दौरान घोषणा किए गए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम स्कूलों के निर्माण के संबंध में समीक्षा की।



मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा प्रदेश व्यापी भेंट मुलाकात के दौरान घोषणा किए गए स्कूल के निर्माण कार्य की प्रक्रिया प्रारंभ दी गई है। जिले में पोड़ी, चिल्फी, रेंगाखार, पिपरिया और कोदवागोडान में स्वामी आत्मानंद स्कूल की घोषणा की गई है। स्कूल के लिए स्वीकृति दे दी गई है। स्वीकृति के बाद टेंडर और निर्माण कार्य भी किया जा रहा है। कलेक्टर महोबे ने इन कार्यों की समीक्षा करते हुए समय सीमा में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल शासन की प्राथमिकता में शामिल है। स्कूल का निर्माण आर्किटेक डिजाइन के अनुरूप और गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। स्कूल के लैब और लाइब्रेरी में सभी सुविधाओं के अनुरूप निर्माण कार्य होना चाहिए। बालक और बालिकाओं के लिए अलगदृअलग शौचालय तथा उच्च क्वालिटी के होना चाहिए। इसके साथ ही विद्यार्थियों लिए खेल मैदान की व्यवस्था होनी चाहिए। जहां बच्चे खेल गतिविधियां भी कर सके। उन्होंने स्कूल के चारो तरफ बाउंड्री वॉल के पास पेड़ लगाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर महोबे ने जिले में संचालित सभी स्वामी आत्मानंद स्कूल के कार्यों और संचालन की समीक्षा की। इस संबंध में स्कूल के प्राचार्यों से जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि स्कूल के लैब और लाइब्रेरी का उपयोग बच्चों के प्रायोगिक कार्य के लिए होना चाहिए। वही लाइब्रेरी का उपयोग बच्चे के आदत में होना चाहिए इसके लिए कार्य करे। उन्होंने कहा कि लैब और लाइब्रेरी में जिन पुस्तकों और सामाग्री की जरूरत है उसकी सूची तैयार करें। इसके लिए एक विशेषज्ञों की टीम बनाए। जो इसका निर्धारण करेंगे। विद्यार्थियों के लिए बैठक की व्यवस्था सही होनी चाहिए, इसके लिए प्लान करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि आउटडोर खेल के साथ छोटा ग्राउंड है वहां इनडोर खेल के लिए भी कराए जा सकते है, इसके लिए खेल सामग्री की व्यवस्था सुनिश्चित करे।

कलेक्टर महोबे ने कहा कि अंग्रेजी सीखने के लिए जरूरी है शिक्षक और विद्यार्थियों का अंग्रेजी में समन्वय होना। शिक्षकों को बच्चों के साथ अंग्रेज़ी में ही बाते करना चाहिए। सभी बच्चों का परफारमेंस अच्छा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जो बच्चे स्कूल नहीं आ रहे है और कमजोर है ऐसे बच्चों का चिन्हाकित करे। उन बच्चों से समन्वय और मोटिवेशन करते हुए उनकी काउंसलिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों में सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्वच्छता और हाथ धुलाई के बारे में जागरूक करे। बैठक में जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी एम.के गुप्ता, मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरेश वर्मा सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी और प्रचार्य उपस्थित थे।