रामनवमी पर “कौशल्‍या मंदिर” में उमड़ी भक्‍तों की भीड़

रायपुर, 30 मार्च  राजधानी रायपुर समेत पूरे छत्‍तीसगढ़ में रामनवमी की धूम देखने को मिल रही है। राजधानी के वीआइपी रोड स्थित श्रीराम मंदिर, जैतू साव मठ, दूधाधारी मठ, कौशल्‍या मंदिर में भगवान श्रीराम की पूजा के लिए भक्‍तों की भीड़ जमा हो रही है।जैसे ही दोपहर के 12 बजे वैसे ही मंदिरों में श्रीराम के जयकारे गूंज उठे।

naidunia

भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव श्रद्धा-उल्लास से मनाया गया। मंदिरों में पंडित-पुजारियों के अलावा श्रद्धालुओं ने भी भगवान श्रीराम की प्रतिमा का पंचामृत से अभिषेक किया। इसके बाद सुगंधित फूलों और सोने-चांदी के जेवरों से मनमोहक श्रृंगार किया गया। श्रृंगारित रूप के दर्शन, पूजन करने भक्तों का तांता लगा रहा। महाआरती में ‘श्रीरामचंद्र कृपालु भज मन, हरन भव भय .’ के स्वर गूंज उठे।

रायपुर के राम मंदिरों में महाआरती

पुरानी बस्ती स्थित ठाकुर रामचंद्र स्वामी जैतूसाव मठ, मठपारा के दूधाधारी मठ, पुरानी बस्ती के नागरीदास मठ, गोपीदास मठ, बैरनबाजार के श्रीराम-जानकी मंदिर, गुढ़ियारी मच्छी तालाब स्थित मंदिर, वीआइपी रोड स्थित श्रीराम मंदिर, कौशल्‍या मंदिर समेत अनेक मंदिरों में महाआरती की गई। वीआइपी रोड के श्रीराम मंदिर में पंडित हनुमतलाल, दूधाधारी मठ में महंत रामसुंदरदास सहित अनेक पंडितों के सानिध्य में पूजा-अर्चना कर महाआरती की गई। पुरानी बस्ती के श्री ठाकुर रामचन्द्र स्वामी जैतूसाव मठ में दुग्धाभिषेक के बाद विशेष श्रृंगार के बाद दोपहर 12 बजे महाआरती हुई।

जैतूसाव मठ के ट्रस्टी सचिव महेन्द्र कुमार अग्रवाल ने बताया किश्रीराम जन्मोत्सव के पांच दिवसीय आयोजन में दूसरे दिन शुक्रवार को 11 क्विंटल मालपुआ एवं मंजरी का महाभोग लगाया जाएगा। शाम पांच बजे प्रसाद वितरित किया जाएगा।