अतिक्रमण अवैध निर्माण पर लगातार हो रही कार्यवाही

0.पोड़ीबहार आम बाड़ी, दर्री लाटा, दादर, कोरबा में हटाया गया अतिक्रमण, अवैध कब्जे के दर्जनभर प्रयासों को किया गया विफल

कोरबा 29 मार्च 2023 –आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय के मार्गदर्शन में नगर निगम कोरबा के अतिक्रमण दस्ते द्वारा निगम क्षेत्र में किए जाने वाले अतिक्रमण अवैध कब्जे व नियम विरूद्ध एवं अवैध निर्माण पर लगातार कार्यवाही की जा रही है। आयुक्त श्री पाण्डेय ने आमजन से पुनः अपील करते हुए कहा है कि वे अतिक्रमण अवैध कब्जा व नियम विरूद्ध निर्माण कार्य न करें तथा निगम की कार्यवाही से होने वाली असुविधा से बचें। नगर पालिक निगम कोरबा क्षेत्र में किसी भी प्रकार के अतिक्रमण, अवैध कब्जे तथा अवैध निर्माण पर अधिकारियों द्वारा सतर्क नजर रखी जा रही है, साथ ही प्रतिदिन ऐसे प्रकरणों पर ठोस कार्यवाही भी हो रही है। पोड़ीबहार स्थित निगम के आम बाड़ी में कतिपय लोगों द्वारा पोल फेंसिंग व बाउण्ड्रीवाल के  माध्यम से अवैध कब्जे का प्रयास किया जा रहा था, जिसको संज्ञान में लेते हुए आयुक्त श्री पाण्डेय ने इस पर त्वरित कार्यवाही के निर्देश अतिक्रमण प्रभारी को दिए।

निगम के अतिक्रमण प्रभारी योगेश राठौर ने अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचकर उक्त अतिक्रमण को हटाया तथा संबंधितों को नोटिस भी जारी की। इसी प्रकार दर्री, लाटा, दादर आदि क्षेत्रों में भी अतिक्रमण के विरूद्ध कार्यवाही की गई व अतिक्रमणकारियों को नोटिस दी गई। शहर के फुटपाथ, बस स्टाप व सड़क के किनारे ठेले दुकान लगाकर अतिक्रमण कर, आवागमन में बाधा उत्पन्न करने वालों पर निगम के अतिक्रमण दस्ते की सतर्क नजर बनी हुई है तथा इस पर भी कार्यवाही की जा रही है। इसी कड़ी में घंटाघर चौपाटी के पास बने यात्री प्रतीक्षालय के सामने  अवैध रूप से ठेला लगाने वालों पर कार्यवाही की गई, उन्हें वहॉं से हटाकर यात्री प्रतीक्षालय के सामने की जगह को अतिक्रमण मुक्त कराया गया, साथ ही उन्हें कड़ी चेतावनी दी गई कि वे पुनः अतिक्रमण का प्रयास न करें अन्यथा सख्त कार्यवाही होगी। इसी प्रकार पंचमुखी हनुमान मंदिर ब्रम्हवाटिका के समीप बिना अनुमति निर्माण कार्य किया जा रहा था, अतिक्रमण दस्ते ने मौके पर पहुंचकर उक्त अवैध निर्माण को भी रोक दिया है।


मल्टीलेवल पार्किंग रोड से हटाया अवैध कब्जा – सुनालिया चौक से मल्टीलेवल पार्किंग की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग पर सड़क के किनारे बांस, बल्ली, टेंट एवं चिकन सेंटर का फ्लैक्स बोर्ड लगाकर अवैध कब्जा किया गया था, इसकी जानकारी होते ही आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय ने त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश अतिक्रमण प्रभारी को दिए, अतिक्रमण दस्ते ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही करते हुए उक्त अतिक्रमण को भी हटाया।


सड़कों पर डम्प वाहनों पर कार्यवाही – आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय के निर्देश पर निगम के अतिक्रमण दस्ते द्वारा टी.पी.नगर चौक से स्टेडियम चौक तक के मुख्य मार्ग में डम्प किए गए वाहनों व अनियंत्रित रूप से खडे़ किए गए वाहनों को हटाने की कार्यवाही की गई है, साथ ही संबंधितों को कड़ी चेतावनी दी गई कि वे सड़कों पर वाहनों की डम्पिंग न करें और न ही अनियंत्रित रूप से वाहनों को खड़ा करें अन्यथा वाहन जप्ती की कार्यवाही होगी। यहॉं उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व सी.एस.ई.बी.चौक से स्टेडियम चौक तक के सम्पूर्ण मुख्य मार्ग पर भी कार्यवाही करते हुए वाहनों को हटवाया गया था तथा उक्त मुख्य मार्ग को अतिक्रमण मुक्त कराया गया था, वहीं नए बस स्टैण्ड में भी डम्प वाहनों को  हटवाने की कार्यवाही की गई थी।