बेरोजगारी भत्ता और सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण शासन की प्राथमिकता, सजगता से हो सभी कार्य- कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा

रायगढ़, 28 मार्च । बेरोजगारी भत्ता और सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण शासन की प्राथमिकता का कार्य है। इसे पूरी गंभीरता से पूर्ण करना है। इसके लिए सभी ट्रेनिंग पूरी कर ली जाए। उक्त बातें कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा ने आज समय-सीमा की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी भत्ते में आवेदकों के पंजीयन और सत्यापन के लिए पृथक दलों का गठन कर ट्रेनिंग पूरी करने के निर्देश कलेक्टर श्री सिन्हा ने दिए। उन्होंने कहा कि इस पूरे काम में किसी भी स्तर पर लापरवाही नही होनी चाहिए।


मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना से स्वीकृत भवनों के निर्माण पर चर्चा करते हुए कलेक्टर श्री सिन्हा ईई आरईएस को निर्देशित किया कि जिन भवनों के मरम्मत के लिए राशि स्वीकृत हुई है उनके टेंडर जल्द लगाए। निर्माण कार्यों को अगले सत्र से पहले पूरा किया जाना है। उन्होंने इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्माण एजेंसी के साथ जरूरी समन्वय करने के लिए कहा। कलेक्टर श्री सिन्हा ने अस्पतालों में चल रहे हमर लैब व ब्लड बैंक निर्माण पर चर्चा की तथा अन्य निर्माण कार्यों की भी विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने सभी निर्माण एजेंसीज से कहा कि काम पूरी गति से होने चाहिए, कहीं भी रूकावट या दिक्कत आये तो तत्काल अवगत कराये, जिससे उसे दूर करते हुए निर्माण कार्यों को समय-सीमा के भीतर पूरा किया जा सके।


कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में जल जीवन मिशन के कार्यों की भी गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए। पीएचई के अधिकारी विशेष रूप से ध्यान दें कि कार्य समय-सीमा में पूर्ण हो तथा काम की गुणवत्ता में कोई समझौता नहीं चलेगा। कलेक्टर श्री सिन्हा ने महिला बाल विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि गंभीर व मध्यम कुपोषित बच्चों की नियमित ट्रेकिंग करें तथा सारी जानकारी संधारित रखें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने राजस्व विभाग के मामलों की भी समीक्षा इस दौरान की। उन्होंने समय-सीमा से बाहर के प्रकरणों पर एक-एक कर जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि प्रकरण समय-सीमा पर निराकृत हो यह अधिकारियों का प्रयास होना चाहिए।
बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम श्री संबित मिश्रा, डीएफओ रायगढ़ सुश्री स्टायलो मण्डावी, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री अभिषेक जोगावत, अपर कलेक्टर श्री राजीव पाण्डेय सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।  


आयुष्मान कार्ड की प्रगति बढ़ाने स्वास्थ्य अमले को लगाएं फील्ड में  


कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में आयुष्मान कार्ड निर्माण की समीक्षा की। कुछ विकासखंडों में प्रगति बेहद धीमे पाए जाने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताई। जिला नोडल को हिदायत देते हुए कहा कि अगली समीक्षा में काम में तेजी नहीं आने पर कार्यवाही होगी। कलेक्टर श्री सिन्हा ने एसडीएम को स्वास्थ्य विभाग के बीपीएम और मैदानी अमले को सक्रिय कर कार्य की मॉनिटरिंग करने के लिए कहा।


सक्रिय गोबर विक्रेताओं की संख्या बढ़ाये


कलेक्टर श्री सिन्हा ने बैठक में गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की भी समीक्षा की। गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही और गोबर खरीदी की एन्ट्री नहीं करने को लेकर कड़ी नाराजगी जतायी और घरघोड़ा तथा रायगढ़ विकासखण्ड के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन की प्राथमिक जिम्मेदारी कृषि विभाग की है। अत: विभाग के अधिकारी फील्ड में योजना के सुचारू रूप से संचालन की नियमित मॉनिटरिंग करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने सभी गौठानों में सक्रिय गोबर विक्रेताओं की संख्या बढ़ाने के निर्देश उप संचालक पशुपालन विभाग को दिए। इसके साथ ही उन्होंने नियमित गोबर खरीदी तथा कम्पोस्ट निर्माण के लिए भी अधिकारियों को निर्देशित किया।