Career Counseling Program : IPS Dipka में विद्यार्थियों के लिए आयोजित किया गया कैरियर काउंसलिंग प्रोग्राम

कोरबा,27 मार्च । दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में माध्यमिक एवं उच्चतर स्तर के विद्यार्थियों के लिए करियर कांउंसलिंग का आयोजन किया गया । इस हेतु विशेष रूप से करियर काउंसलर एवं कॉर्पोरेट ट्रेनर्स के साथ-साथ वर्तमान में सब विद्यार्थियों की पसंद फिजिक्स वाला गु्रप से पूरी टीम इंडस पब्लिक स्कूल आई हुई थी। इन विद्वानों ने लगातार विद्यार्थिंयों के हर प्रश्नों का जवाब दिया और उनसे करियर से संबंधित विभिन्न प्रकार के सवाल किये ।

आकर्षक एवं प्रेरक विडियो क्लिप के माध्यम से इन विद्वानों ने प्रोजेक्टर में एक से बढ़कर एक प्रेरणादायी विडियो क्लिप विद्यार्थियों को दिखाकर उनकी रूचि को परखने का प्रयास किया । आशीष प्रधान ने विद्यार्थियों को बताया कि वे स्वयं के अन्दर छिपी हुई प्रतिभा को पहचानें एवं खुद को एक नई पहचान दिलाएँ । उन्होने विद्यार्थियों को बताया कि किसी भी क्षेत्र में महारत हासिल करना है तो हमारा कान्सेप्ट क्लियर होना चाहिए । उन्होने विभिन्न प्रकार की एक्टिविटी के माध्यम से विद्यार्थियों के रूझान को परखने का प्रयास कर उन्हें सकारात्मक दिशा प्रदान करने का प्रयास किया । फिजिक्सवाला ग्रुप से अभिलाष शर्मा, मनीष जायसवाल एवं आशीष प्रधान सहित कई फैकल्टी मौजूद थे।


यह बताना अतिआवश्यक है कि इंडस पब्लिक स्कूल में प्रत्येक वर्ष समय-समय पर अनेक कैरियर काउंसलिंग प्रोग्राम आयोजित किए जाते हैं,जिससे यहाँ अध्ययनरत विद्यार्थी लाभान्वित होते रहते हैं।उन्हें अपने जीवन का लक्ष्य चुनने में आसानी होती है।आज की स्थिति में इंडस पब्लिक स्कूल के भूतपूर्व विद्यार्थी विभिन्न क्षेत्रों में अध्ययनकर अपने भविष्य को साकार करने में प्रयासरत हैं।कोई बीबीए एवं एमबीए की पढ़ाई कर रहा है,कोई सिविल सेवा की तैयारी कर रहा है,कोई साईस एण्ड रिसर्च में अपना भविष्य संवार रहा है तो कोई मेडिकल फील्ड में जाकर समाज की सेवा करना चाहता है।


प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा आपके द्वारा चुना गया कैरियर आपके जीवन के विभिन्न पहलुओं पर प्रभाव डालता है । यह समाज में आपकी स्थिति, जीवन शैली, आपके सामाजिक चक्र और आपके रिश्तेदारों के साथ आपके संबंधो को भी निर्धारित करता है । इसलिए आपके करियर को बुध्दिमानी से चुनना महत्वपूर्ण है । विद्यालय में इस प्रकार का आयोजन करने का एकमात्र उद्देश्य विद्यार्थियों को दिशाहीन होने से बचाना एवं उनके सुंदर एवं सुरक्षित भविष्य की संकल्पना को साकार करना है ।