CG BREAKING : एक अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता की प्रक्रिया, डोर-टू-डोर शुरू होगा सर्वे…CM भूपेश बघेल ने किया ऐलान

रायपुर । मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को छत्तीसगढ़ समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण के लिए मोबाइल एप और एक अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता देने के लिए वेब पोर्टल लांच कर दिया है। मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि एक अप्रैल से बेरोजगारी भत्ता देने के लिए पोर्टल पर प्रक्रिया शुरू होगी और डोर-टू-डोर समाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण होगा। इसके लिए डाटाबेस बनाने को साफ्टवेयर बनाया गया है। 200 से अधिक मास्टर ट्रेनरों को चिप्स के जरिए 26 से 29 मार्च तक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

मुंगेली के सरगांव स्थित खेल मैदान में आयोजित ‘भरोसे के सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने चिप्स द्वारा निर्मित महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) योजना के वेबसाइट का भी शुभारंभ किया। इस पोर्टल में रीपा योजना के समस्त हितग्राहियों की पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

इस संबंध में जानकारी दी गई कि रीपा योजना से ग्रामीण उद्यमियों को वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा का सामान अवसर मिलेगा। साथ ही छत्तीसगढ़ के स्थानीय उत्पाद जैसे हरबल गुलाल, गोबर निर्मित प्राकृतिक पेंट आदि के लिए बाजार भी उपलब्ध होगा।

फलस्वरूप राज्य के स्थानीय नागरिकों को उनके घर के निकट गांव में ही रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष डा. चरणदास महंत, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रविन्द्र चौबे, मंत्री रूद्रगुरू, शिव डहरिया, अमरजीत भगत, विधायक धरम लाल कौशिक, पुन्न्ूलाल मोहले सहित अन्य मौजूद रहे।