आवेदन के लिए मात्र 24 घंटे, वेरीफिकेशन के पहले ही मेरिट सूची जारी

तीन दिनों में समेट दी पूरी चयन प्रक्रिया

रायगढ़ । राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में भर्ती को लेकर सवाल उठ रहे हैं। शायद पहली बार ही ऐसाहुआ होगा कि विज्ञापन, आवेदन, मेरिट सूची, वेरीफिकेशन और चयन की प्रक्रिया को तीन ही दिन में समेट दिया गया। सोमवार को विज्ञापन जारी हुआ और शुक्रवार तक भर्ती पूरी हो गई।

जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने रायगढ़ जिले में एनएचएम के 27 रिक्त पदों के लिए भर्ती की। यह प्रक्रिया इतनी तेजी से की गई है कि हर कोई हैरान रह गया है। फीडिंग डेमोस्ट्रेटर, लैब टेक्निशियन, काउंसलर, आया समेत 15 वर्गों के 27 पदों में कलेक्टर दर पर भर्ती की अनुमति 15 फरवरी को दी गई थी। चयन प्रक्रिया के लिए विज्ञापन जारी करना जरूरी था इसलिए सीएमएचओ और डीपीएम ने सोमवार को रिक्त पदों की जानकारी के साथ सूचना जारी की।

आवेदन केवल ऑनलाइन गूगल फॉर्म में मंगवाए गए थे। वहीं दिलचस्प बात यह है कि सोमवार को विज्ञापन के बाद आवेदन के लिए मंगलवार सुबह 10 बजे से बुधवार दोपहर 12 बजे तक का समय दिया गया था। गुरुवार को सरकारी छुट्टी हो गई।

गूगल फॉर्म में डाली गई जानकारी के अनुसार गुरुवार को प्रारंभिक मेरिट सूची का प्रकाशन कर दिया गया। दावा आपत्ति के लिए शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक का समय दिया गया था। एक ही दिन दावा आपत्ति का निराकरण, पात्र-अपात्र सूची का का प्रकाशन कर दिया गया जबकि दस्तावेज सत्यापन का काम बाद में हुआ। इसके बाद कौशल परीक्षा ली गई। कलेक्टोरेट में सृजन सभाकक्ष में प्रक्रिया पूरी की गई। इसे लेकर कई सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

केवल अंक के आधार पर बन गई मेरिट सूची

सबसे पहला सवाल आवेदन के लिए दिए गए 24 घंटे के समय को लेकर उठा है। केवल अंक डालने के आधार पर मेरिट सूची जारी कर दी गई। इसके बाद भी सत्यापन नहीं किया गया और दावा आपत्ति मंगवा ली गई। फिलहाल केवल 89 दिनों के लिए ही चयन किया जाना है। एक ही दिन में दावा आपत्ति मंगवाने, निराकरण करने, फिर दस्तावेज सत्यापन, कौशल परीक्षा आदि पूरी की गई। ज्यादा आवेदकों तक इसकी जानकारी तक नहीं पहुंच सकी।