Janjgir News : सरकारी स्कूल चोरी की बिजली से हो रहा था रौशन…विजिलेंस टीम ने पकड़ा, काटी बिजली

बिना बिजली व पंखे के छात्र तालीम लेने मजबूर

जांजगीर-चांपा, 22 मार्च । सरकारी स्कूल में खुलेआम हूकिंग कर चोरी की बिजली का उपयोग किया जा रहा था। इसका खुलासा विजिलेंस की टीम की जांच के दौरान हुई। जिसमें करीब 3 हजार 336 वॉट का बिजली किया जा रहा था। विजिलेंस की टीम ने कार्रवाई के लिए बलौदा जेई को सौंप दिया है। अब बलौदा जेई द्वारा कार्रवाई की जाएगी। एक ओर जहां सरकारी स्कूलों की तुलना परीक्षा परिणामों को लेकर निजी स्कूलों से की जाती रही है। साथ ही स्कूल के शिक्षक अपने बच्चों को शिक्षा देते है, जहां पर नैतिकता व ईमानदारी का पाठ पढ़ाया जाता हो और वहीं पर सरेआम बिजली की चोरी हो। यह चोरी भी किसी आम आदमी ने नहीं, बल्कि सरकार द्वारा गठित निगरानी कमेटी के सदस्यों ने मौके पर पहुंचकर खुद ही पकड़ी और मामला बलौदा जेई अधिकारियों के संज्ञान में ला दिया गया है।

जानकारी के अनुसार बलौदा ब्लॉक के गांव हाईस्कूल खैजा में पिछले 7 साल से बिजली की चोरी की जा रही थी। सबसे बड़ी बात यह है कि खुलेआम हूकिंग कर पंखा, कूलर व बल्व जलाया जा रहा था। सोमवार को विजिलेंस की टीम द्वारा बलौदा ब्लॉक में जांच करने के लिए निकली हुई थी। इसी दौरान हाईस्कूल खैजा भी जांच करने पहुंची, जहां डायरेक्ट हूकिंग कर बिजली की चोरी पकड़ी गई। इसमें पंखा, कूलर, ड्यूब लाइट, एलईडी, पानी पंप मिलाकर कुल ३ हजार ३३६ वॉट की बिजली चोरी पकड़ी गई। विजिलेंस की टीम द्वारा तत्काल हूकिंग को काटा गया। इसके बाद आगे की कार्रवाई के लिए बलौदा एई को आवेदन सौंपा गया है। अब बलौदा एई की टीम द्वारा आगे की कार्रवाई की जाएगी। साथ ही बिजली का बिल थमाया जाएगा। अब इस हाईस्कूल में वर्तमान में बिजली नहीं होने से बिना पंखा, कूलर व लाइट के पढ़ाई करने को छात्र मजबूर है। इस संबंध में बलौदा एई एस एल जांगड़े ने बताया कि विजिलेंस टीम द्वारा चोरी पकड़ी गई है आगे की कार्रवाई की जाएगी।

स्कूल में आज तक नहीं लगा है मीटर

विजिलेंस टीम के अधिकारी ने बताया कि हाईस्कूल खैजा में डायरेक्ट हूकिंग कर बिजली चोरी किया जा रहा था। साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि यहां आज तक मीटर भी नहीं लगाया गया है। बिना मीटर लगाए ही आराम से चोरी कर बिजली का उपयोग किया जा रहा था।