Collector Richa Prakash Chowdhary ने शासकीय बहु दिव्यांग विद्यालय सह छात्रावास और जिला ग्रंथालय का किया औचक निरीक्षण

दिव्यांग बच्चे अनिल ने कलेक्टर को अपने हाथों से बनाया पेपर क्राफ्ट किया भेंट

कलेक्टर ने जिला ग्रंथालय में यूपीएससी, पीएससी,एसएससी सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं से भी की चर्चा

जांजगीर चांपा 17 मार्च । कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी (Collector Richa Prakash Chowdhary) ने आज सुबह अचानक जिला मुख्यालय से लगे हुए ग्राम पेंड्री में संचालित शासकीय बहु दिव्यांग विद्यालय सह छात्रावास और जिला ग्रंथालय का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। एक तरफ जहां कलेक्टर द्वारा जिले के सामान्य विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के निर्देश लगातार दिए जा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ जिले के दिव्यांग बच्चों को समाज के मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उनके शैक्षणिक तथा अन्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुए उनके विकास के लिए आवश्यक सभी सुविधा सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर के दिव्यांग विद्यालय में पहुंचने पर विद्यालय में बच्चों द्वारा उन्हें उत्साहपूर्वक फुल भेंट किया गया। जिस पर कलेक्टर द्वारा सभी बच्चों सहित उपस्थित स्टाफ को भी फुल भेंटकर बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए निष्ठापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने दिव्यांग विद्यालय के छात्र अभिषेक, उदय, श्रेजल ,बंटी, गौतम, निहाल सहित सभी विद्यार्थियों का परिचय लेते हुए उन्हें चॉकलेट और पेन उपहार स्वरूप दिया।इस दौरान दिव्यांग बच्चे अनिल ने कलेक्टर को अपने हाथों से बनाया पेपर क्राफ्ट भेंट किया।इसके साथ ही कलेक्टर ने जिला में यूपीएससी,पीएससी, एसएससी, सहित अन्य परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं से जिला ग्रंथालय की सुविधाओं की जानकारी लेते हुए बेहतर पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित किया।

कलेक्टर ने शासकीय बहु दिव्यांग विद्यालय सह छात्रावास के निरीक्षण के दौरान विद्यालय में आने वाले गैर अवासीय दिव्यांग छात्रों को छोड़ने के लिए आये हुए पालकों से विद्यालय की सुविधा व अन्य आवश्यकताओं की जानकारी ली। जिस पर गैर अवासीय छात्रों के पालकों द्वारा आवागमन की सुविधा की आवश्यकता बताई गई। जिस पर कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक को आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने विद्यालय में पंजीकृत छात्रों,शारिरिक प्रशिक्षण कक्ष, ब्रेल प्रशिक्षण, वाणी प्रशिक्षण, श्रवण प्रशिक्षण, शयन कक्ष, प्रशासकीय कक्ष, मल्टीपरपज हॉल, पेयजल सुविधा, रसोईघर आदि सुविधाओं का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक ने कलेक्टर को बताया कि दिव्यांग आवासीय विद्यालय में विशेष बच्चे पढ़ाई करते हैं। यहां प्रशिक्षित शिक्षकों द्वारा उन्हें समाज के समरूप व्यवहार तथा मानसिक और शारीरिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। कलेक्टर द्वारा दिव्यांग विद्यालय आकर बच्चों से मिलने, उन्हें अपने हाथों से पेंटिंग करना सिखाने तथा उन्हें प्रोत्साहित करने से बच्चों के मन में अपनेपन का भाव दिखा। कलेक्टर द्वारा अचानक दिव्यांग विद्यालय आने और दिव्यांग बच्चों से बातचीत करते हुए उनके पालकों से भी उनकी समस्याओं और विद्यालय की सुविधाओं के बारे में जानकारी लेना उनकी संवेदनशीलता को दर्शाता है। निरीक्षण के दौरान समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक श्री टीपी भावे सहित विद्यालय के स्टाफ उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जिला ग्रंथालय में अध्ययनरत बच्चों से किया चर्चा, ग्रंथालय में सजेशन पुस्तिका भी रखे जाने के दिये निर्देश
शासकीय बहु दिव्यांग विद्यालय के निरीक्षण के साथ ही कलेक्टर ने आज जिला ग्रंथालय में अध्ययनरत बच्चों से मिलकर ग्रंथालय की सुविधाओं की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्रंथालय के उपस्थित लेखापाल से लाइब्रेरी में पुस्तकों की उपलब्धता, सदस्यता शुल्क सहित अन्य सुविधाओं की जानकारी ली। जिस पर उनके द्वारा बताया गया कि जिला ग्रंथालय सप्ताह के सातों दिन खुला रहता है सोमवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक और रविवार को सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक का समय निर्धारित है। कलेक्टर से चर्चा के दौरान छात्रों द्वारा जिला ग्रंथालय के निर्धारित समय शाम साढ़े पांच बजे तक को बढ़ाकर सात बजे तक खुला रखने का निवेदन किया। कलेक्टर ने विशेष परीक्षाओं को ध्यान रखते हुए छात्रों के आवश्यकतानुसार निर्धारित तय समय को बढ़ाये जाने के निर्देश दिए हैं।