राजीव युवा मितान क्लब की हुई मीटिंग

बीजापुर । समर्थन बुनियादी शिक्षा अभियान के अंतर्गत भोपालपटनम विकासखण्ड में राजीव युवा मितान क्लब को पिरामल फाउंडेशन के “गांधी फेलो” सागर गजभिये और प्राची तुमसरे द्वारा रीड एलांग बाय गूगल ऐप का उन्मुखीकरण कर उसके बारे में विस्तार से बताया गया। उपस्थित सभी को रीड एलांग ऐप को डाउनलोड किया गया। साथ ही जिले का पार्टनर कोड को ऐप के साथ जोड़ा गया।
जिले के प्राथमिक शिक्षा स्तर को बढ़ाने हेतु जिले के  कलेक्टर राजेंद्र कुमार कटारा ने इस ऐप को 17 अक्टूबर 2022 को लांच किया था। साथ ही इसके प्रयोग को लेकर सभी को निर्देशित करते हुए कहा कि यह ऐप बच्चों के अन्दर बुनियादी भाषाई ज्ञान को बढाने में मदद करता है।


साथ ही यह अन्य बहुत सारी विशेषताओं से भरा हुआ है जिसमे सबसे अच्छी विशेषता यह है कि इस ऐप में आप अपने बच्चे का मूल्यांकन भी कर सकते हो कि क्या आपकी अनुपस्थिति में आपके बच्चे ने कुछ पढ़ा है कि नहीं  और अगर पढ़ा है तो क्या पढ़ा, कितना पढ़ा।


साथ ही इस एप में बच्चों के लिए 1000 से ज्यादा रोचक कहानियां और भाषा कौशल में अक्षर ज्ञान, शब्द ज्ञान को बढ़ाने वाले खेल है। जिसको पढ़कर और खेलकर बच्चों में पढ़ने, बोलने और समझने के कौशल में सरल तरीके से वृद्धि होगी, जो कि एफएलएन निपुण भारत कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण भाग है।


जिसके लक्ष्यों को वर्ष 2027 तक प्राथमिक रुप से पूरा किया जाना सुनिश्चित किया गया है। जिसके लिए हम सबको रीड ऐलांग बाय गूगल ऐप का नियमित रूप से उपयोग कर बच्चों में भाषायी दक्षता विकसित करना एवं साथ ही साथ डिजिटल शिक्षा को भी बढ़ावा देना है।  
जिले में बच्चों का अधिगम स्तर बढ़ाने हेतु जिले के गांधी फेलोज द्वारा शाला दर शाला गतिविधियां करवाई जा रही हैं साथ ही कोलाब्रेशन  एवं  कन्वर्जेंस  के माध्यम से राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य को भी साथ में काम करने का अवसर प्रदान कर रहे है। इस कार्यक्रम में जनपद पंचायत सीईओ श्री एसबी गौतम, एडीईओ प्रदीप कोर्राम और राजीव युवा मितान के सदस्यगण उपस्थित थे।