KORBA NEWS : रुकावटों के डर से अपनी प्रतिभा को छुपाना बुद्धिमानी नहीं…डॉ प्रशांत बोपापुरकर

0. 14 दिनों में रासेयो स्वयंसेवक ने की 712 किलोमीटर की पदयात्रा

कोरबा,16 मार्च । आप ऐसा काम करें जिससे आपको भी अपने गुरुजनों के साथ बैठने का मौका मिले युवा अवस्था में आप दुखों के सागर पार करोगे तभी आपको आनंद और सुकून मिलेगा, रुकावटों के डर से अपनी प्रतिभा को छुपाना बुद्धिमानी नहीं है उक्त उद्गार कमला नेहरू महाविद्यालय कोरबा के स्वयंसेवक जयप्रकाश पटेल के सम्मान में आयोजित समारोह में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर ने स्वयंसेवकों के समक्ष व्यक्त किए।

राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक जयप्रकाश पटेल ने 27 फरवरी को रामजानकी मंदिर बुधवारी बाजार कोरबा से अयोध्या के लिए अपनी पदयात्रा प्रारंभ की थी 14 दिनों तक छत्तीसगढ़ और उत्तरप्रदेश के 12 जिलों को पार करते हुए 712 किलोमीटर की यात्रा 12 मार्च सायं 4:00 बजे श्री हनुमान गढ़ी मंदिर अयोध्या में पूर्ण की। स्वयंसेवक ने दिन में फलाहार, रात्रि मंदिरों में विश्राम, भूमि शयन, एक लाख राम नाम जप का संकल्प लेकर अकेले अपनी यात्रा पूरी की। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर, भूगोल विभाग के अध्यक्ष अजय कुमार मिश्रा, शासकीय मुकुटधर पांडे महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी डॉ शिवदयाल पटेल, जिला संगठक वाय के तिवारी तथा महाविद्यालय के कार्यक्रम अधिकारी जी एम उपाध्याय एवं प्रीति द्विवेदी ने शाल, श्रीफल तथा प्रतीक चिन्ह भेट कर जयप्रकाश पटेल को सम्मानित किया।

अपनी यात्रा वृतांत सुनाते हुए जयप्रकाश पटेल ने कहा कि जब कांटा चुभेगा तभी मंजिल मिलेगी तथा संकल्प के रास्ते में जो बाधक बने या मददगार मिले उन सभी ने आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। उन्होंने विभिन्न स्थानों में बिताए अपने अनुभव तथा लोगों से मिले सहयोग, आत्मीयता बताकर स्वयंसेवकों का मनोबल बढ़ाया तथा उन्हें एक एकनिष्ठ होकर कार्य करने के लिए प्रेरणा दी। अपनी अयोध्या के दौरान वाराणसी में बाबा विश्वनाथ तथा कालभैरव का दर्शन स्वयंसेवक के द्वारा किया गया। सम्मान समारोह में उपस्थित स्वयंसेवकों को डॉ शिवदयाल पटेल कार्यक्रम अधिकारी रासेयो शासकीय मुकुटधर पांडेय महाविद्यालय कटघोरा ने भी संबोधित किया

झुनझुनवाला महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वयंसेवकों ने अयोध्या में किया स्वागत–

डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय उत्तरप्रदेश के कार्यक्रम समन्वयक डॉ मोहन चंद्र तिवारी के नेतृत्व में झुनझुनवाला महाविद्यालय अयोध्या के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी डॉ संदीप कुमार शुक्ला स्वयंसेवक सौरव यादव, आशीष दुबे, अभिनव पांडेय सक्षम सिंह के साथ ही हनुमानगढ़ी मंदिर के प्रधान पुजारी रामदास जी महाराज, संजय दास, रामआशीष दास आदि ने श्री हनुमान गढ़ी अयोध्या धाम पहुंचने पर पुष्पहार पहनाकर जयप्रकाश पटेल स्वागत किया, तथा सफल जीवन जीने के लिए अपना आशीर्वचन प्रदान किया।

सैकड़ों वर्षों की कानूनी लड़ाई के बाद अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र में भव्य राम मंदिर का निर्माण संपन्न हो रहा है स्वयं सेवक के मन में यह उत्कट अभिलाषा थी कि किन कठिनाइयों और चुनौतियों में मंदिर निर्माण हो रहा है उसे प्रत्यक्ष देखे, महसूस करें कि निर्माण करना कितना कठिन है। अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन, सरयू नदी में स्नान अन्य भव्य मंदिरों का दर्शन तथा भ्रमण के बाद स्वयंसेवक का मन सात्विक विचारों व आशाओं से अभिभूत हो गया तथा वहां से एक नया संकल्प लेकर आगे बढ़ने की शक्ति प्राप्त कर वह लौटा है। यात्रा के दौरान स्वयंसेवक को साधु संतों व धर्मप्रेमियों का पुरजोर सहयोग व आशीर्वाद प्राप्त हुआ।

712 किलोमीटर की पदयात्रा को सफल स्वरूप देने में अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक डॉ मनोज सिन्हा, प्राचार्य डॉ प्रशांत बोपापुरकर, राष्ट्रीय सेवा योजना जिला संगठक वाय के तिवारी, महाविद्यालय के प्राध्यापकों के अलावा हिंदू जागरण मंच कोरबा के जिला संयोजक आशीष सिंह का भी सक्रिय सहयोग स्वयंसेवक को प्राप्त हुआ। इस यात्रा ने युवा शक्ति राष्ट्र शक्ति तथा एक भारत श्रेष्ठ भारत की परिकल्पना को भी साकार करने का कार्य किया है।