Summer Skin Care Tips : गर्मियों में हो सकती हैं त्वचा की ये 5 समस्याएं, जानें कारण और बचाव

Summer Skin Care Tips : गर्मियों के आते ही त्वचा की कई समस्याओं के साथ भी आती है. जैसे-जैसे तापमान बढ़ता है, वैसे-वैसे त्वचा की विभिन्न समस्याओं के विकसित होने का खतरा भी बढ़ जाता है. गर्मियों के दौरान धूप के अधिक संपर्क में आने से आपकी त्वचा में जलन, रूखापन और खुजली हो सकती है. लेकिन, अगर आप त्वचा की इन समस्याओं को लेकर कुछ उपाय करें तो आप इनसे आसानी से बच सकते हैं. गर्मियों में आप बाहरी वातावरण के संपर्क में आने की संभावना ज्यादा रहती है इसलिए त्वची को ज्यादा परेशानी का समना करना पड़ता है. तो इस आर्टिकल में पढ़िए गर्मियों में होने वाली त्वचा की समस्याओं और बचाव के सभी उपाय.

सनबर्न 


सनबर्न गर्मियों में त्वचा की एक आम समस्या है जो सूरज की हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) किरणों के अत्यधिक संपर्क में आने के कारण होती है. डर्मनेट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से त्वचा में दर्द और जलन होती है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सनबर्न में सूजन शामिल हो सकती है जिसके परिणामस्वरूप चकत्ते और सूजन हो सकती है. समय के साथ, बार-बार सनबर्न से समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है.

बचाव: सनबर्न को रोकने का सबसे अच्छा तरीका पीक ऑवर्स के दौरान सूरज के संपर्क को सीमित करना है और कम से कम सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ़) 30 के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लगाना है.

घमौरियां


नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पोर्टल पर प्रकाशित शोध के अनुसार, हीट रैश, जिसे मिलिअरिया के रूप में भी जाना जाता है, गर्मियों में त्वचा की एक आम समस्या है, जो तब होती है जब पसीने की ग्रंथियां त्वचा की गहरी परतों में पसीने की ग्रंथि में रुकावट के कारण बंद हो जाती हैं. यह स्थिति त्वचा पर लाल, खुजलीदार छाले बनने का कारण बन सकती है. यह उन क्षेत्रों में सबसे आम है जहां कपड़े चुस्त-दुरुस्त होते हैं या जहां त्वचा त्वचा के खिलाफ रगड़ती है, जैसे कि गर्दन, छाती और कमर.

बचाव: घमौरियों से बचाव के लिए ढीले, हल्के कपड़े पहनें, चुस्त कपड़े पहनने से बचें, और छाया या एयर कंडीशनिंग में बार-बार ब्रेक लेकर ठंडे रहें.

मुंहासे


अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, मुंहासे तब निकलते हैं जब त्वचा पर पसीने के साथ बैक्टीरिया और मिट्टी के मिलने से आपकी त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं. ब्रेकआउट एक सामान्य परिणाम है यदि आपकी त्वचा पर मुंहासे हैं. गर्मियों के दौरान नमी, पसीने और तेल के उत्पादन में वृद्धि के कारण मुंहासे निकलना आम बात है, जिससे पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स हो जाते हैं.

बचाव: मुहांसों को निकलने से रोकने के लिए, अपने चेहरे को रोजाना दो बार सौम्य क्लींजर से धोकर, अपने चेहरे को छूने से परहेज करके और तेल रहित सनस्क्रीन का उपयोग करके अपनी त्वचा को साफ रखें.

फंगल इन्फेक्शन


फंगल संक्रमण, जैसे कि एथलीट फुट और जॉक खुजली, गर्मियों में गर्म, नम स्थितियों के कारण अधिक आम हैं जो फंगल विकास के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करते हैं. इन संक्रमणों से त्वचा पर लालिमा, खुजली और जलन हो सकती है.

बचाव: फंगल इन्फेक्शन को रोकने के लिए, अपनी त्वचा को साफ और सूखा रखें, साफ, सूखे कपड़े पहनें, और दूसरों के साथ तौलिये या व्यक्तिगत वस्तुओं को साझा करने से बचें.

त्वचा का डिहाइड्रेशन


त्वचा का डिहाइड्रेशन गर्मियों की एक आम समस्या है जो तब होती है जब शरीर अधिक तरल पदार्थ बाहर निकाल देता है जिससे त्वचा शुष्क, खुजली और परतदार हो जाती है. अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी के अनुसार, धूप, पूल और एयर-कंडीशनिंग में समय बिताना त्वचा के निर्जलीकरण का सबसे बड़ा कारण है.

बचाव: डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए, खूब पानी और अन्य तरल पदार्थ पिएं, शराब और कैफीन से बचें, और पानी की मात्रा में उच्च खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि तरबूज और सब्जियां जैसे ककड़ी.

गर्मियां अपने साथ कई अनोखी त्वचा संबंधी समस्याएं लेकर आती हैं जिन्हें उचित त्वचा देखभाल और सुरक्षा से आसानी से रोका जा सकता है. इन आसान टिप्स को अपनाकर आप पूरी गर्मी अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रख सकते हैं. हमेशा याद रखें कि आपकी त्वचा में किसी भी बदलाव के प्रति सतर्क रहें और यदि आपको कोई संबंधित लक्षण दिखाई दे तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें.