जशपुर में पटकथा लेखन पर 10 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शुरू

जशपुरनगर । कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की स्वायत्त संस्था भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे के द्वारा संचालित बेसिक कोर्स इन स्क्रीनप्ले राइटिंग का 10 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण सीईओ जिला पंचायत जितेन्द्र यादव की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री जे.के. प्रसाद, प्रोफेसर सुदीप्तो, यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पांडेय तथा राजभाषा आयोग के राइटर राजेंद्र प्रेमी और मुकेश कुमार उपस्थित थे।



सीईओ जितेन्द्र यादव ने कहा कि जशपुर जिला एक ग्रामीण सुदूर क्षेत्र है। तकनीकी एवं औद्योगिक इकाइयों की यहां कमी है इसलिए जिला प्रशासन यहां के निवासियों को हर संभव क्षेत्र में कैरियर चयन हेतु अवसर उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्क्रिप्ट राइटिंग में प्रस्तुतीकरण महत्वपूर्ण होता है। अच्छे स्क्रिप्ट राइटिंग के लिए योजना और क्रिएटिविटी के साथ विषय के प्राथमिकता क्रम को विजुवलाइज करके राइटिंग करना अच्छी प्रस्तुतीकरण में सहायक होता है।

जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद ने दशरथ मांझी के दृढ़ इच्छाशक्ति का उदाहरण देते हुए  उसे सफलता की कुंजी बताया।

प्रोफेसर सुदीप्तो आचार्य ने 10 दिवसीय प्रशिक्षण की कार्य योजना व स्क्रिप्ट राइटिंग की आधारभूत बारीकियों को प्रथम दिवस के प्रशिक्षण व उद्घाटन कार्यक्रम में बताया। पटकथा लेखन में करियर चयन के विषयगत क्षेत्रों की जानकारी भी अभ्यर्थियों को दी। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक अभ्यर्थी की लर्निंग प्रोफाइल का व्यक्तिगत रूप से अध्ययन भी उनके द्वारा किया जाता है। उन्होंने कहा तिक यह क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है जिसमें फीचर फिल्म, लघु फिल्में, ऐड फिल्में, वीडियो एनिमेशन स्क्रिप्ट राइटिंग के साथ और भी बहुत से विषय शामिल हैं, इसमें कैरियर चयन की अपार संभावनाएं हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार सफलतापूर्वक कोर्स पूर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे के द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।