मेहमान बन कर आया और मकान पर जमा लिया कब्ज़ा, न्याय की गुहार लगा रहा वृद्ध दंपति…

CG NEWS बिलाईगढ़ । नगर पंचायत भटगांव में एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया हैं जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। पीड़ित परिवार के मुताबिक उनके ही रिश्तेदार ने उन्हें उनके ही घर से बेदखल कर दिया है। आरोप हैं कि एक कार्यक्रम में शामिल होने आए.. फिर उसी घर पर जबरन कब्जा कर ताला जड़ दिया और बूढ़े-पति-पत्नी को घर से बाहर निकाल दिया। अब पीड़ित परिवार प्रताड़ित होकर अपने रिश्तेदार के खिलाफ आवेदन प्रस्तुत कर न्याय की गुहार लगाई हैं। पर उन्हें न्याय अब तक नहीं मिला है।

दरसल हम बात कर रहें हैं नगर पंचायत भटगांव के वार्ड नम्बर 12 के रहने वाली मखनी बाई टंडन परिवार की, जिनका आरोप है कि उनके भतीजा घसिया सोनवानी उनके घर में षष्ठी कार्यक्रम में शामिल होने आया था। कार्यक्रम के कुछ दिनों बाद मखनी बाई के हक एवं कब्जे  की मकान पर रहकर भटगांव में ही जमीन खरीदने का हवाला देकर उनके मकान में रह रहा था।

अब उनके भतीजा जबरन कब्जा कर घर से उन्हें उल्टे बाहर निकाल दिया है। पीड़ित परिवार की मानें तो उक्त जमीन पर स्वयं और उनके बेटों के द्वारा कर्ज कर 4 कमरा व एक हॉल बनाया। उसी में अपने परिवार के साथ रहकर अपना गुजर-बसर करता है। घर की हालत ठीक नहीं होने के कारण उनके नाती और बहू काम करने बाहर चलें जाते हैं। जिसके कारण उक्त मकान की देख-रेख हेतु वे और उनके पति  दोनों मकान में रहती हैं। षष्टि के कुछ दिन बाद उनके भतीजा घसिया सोनवानी ने उन्हें विनती करते हुए कहा कि मैं भटगांव में कुछ दिन रहकर जमीन खरीदूँगा तब तक  मुझे यहाँ रहने दीजिये..तब उनके बातों पर विश्वास करके उन्हें रहने को मकान दे दिया। लेकिन अब भतीजा मकान को जबरन कब्जा कर ताला जड़ दिया और उन्हें घर से बाहर निकाल दिया हैं।

वहीं पीड़ित परिवार ने आगे आरोप लगाते बताया कि उक्त मकान के ताले को तोड़कर जब उसमें रहने जाते हैं तो.. उनके भतीजा द्वारा उल्टे उनके ही खिलाफ झूठा केस दायर कर पुलिस के सहयोग से बुढ़े पति-पत्नी दोनों को घर से बाहर निकलवा दिया हैं। जब कि उक्त जमीन की उन्हें राजस्व विभाग की ओर से भूमि स्वामी अधिकार  के तहत निवास करने हेतु स्थायी रूप से पट्टा प्रदाय किया गया हैं।  ऐसे में अब लगातार उन्हें घर से बाहर निकलवाने जैसे घटना से बुढ़े पति-पत्नी आर्थिक,शाररिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित महसूस कर रही हैं। जिससे परेशान और हताश होकर सारंगढ़-बिलाईगढ़ कलेक्टर को  शिकायत कर मकान उन्हें वापस दिलाने माँग किया गया है। बावजूद पिछले 5 माह से उन्हें अब तक कोई न्याय नहीं मिल सका हैं।

वहीं दूसरी तरफ राजस्व विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक पहले हुई शिकायत के बाद राजस्व विभाग द्वारा मौके पर जाँच कर पंचनामा तैयार किया गया, जिसमें भी साफ-साफ शब्दों पर इस्प्ष्ट करते हुये लिखा गया है कि जाँच के दौरान उनके भतीजा घसिया द्वारा मकान में कब्जा किया गया है, जबकि उक्त जमीन की पट्टा मखनी बाई के नाम पर प्रदाय किया गया है।

बहरहाल अब ऐसे में देखना होगा कि प्रशासन कब तक इन पीड़ित परिवार को उनके हक दिला  पाते हैं। या यूँ ही पीड़ित परिवार न्याय पाने दफ्तर के चक्कर काटते रहेंगे।