IPS Dipka में L.K.G. के बच्चों ने ए प्लस, प्लस ग्रेड अर्जित कर विद्यालय का किया नाम रौशन

मनुष्य के अंदर मानवीय गुणों का विकास करना ही शिक्षा का मुख्य उद्देश्य है – डॉ. संजय गुप्ता (प्राचार्य, इंडस पब्लिक स्कूल, दीपका)

कोरबा,11 मार्च। आज दिन-प्रतिदिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा में छात्र-छात्राओं के सामने स्वयं को साबित करने की होड़ मची हुई है और वही छात्र सफल होता है जो एक निष्चित समय नियोजन को महत्व देते हुए सतत अपने लक्ष्य की ओर ध्यान केन्द्रित कर प्रयासरत रहता है। पूरे वर्ष परिश्रम करने के बाद समय आता है परिणाम का जो छात्र अपने अध्ययन के प्रति ईमानदार रहता है निश्चित रुप से उसका परिणाम भी उत्कृष्ट आता है। क्योंकि आज के प्रतिस्पर्धी युग में यदि हम उचित मार्गदर्शन और सही समय नियोजन के बिना अंधप्रयास करें तो एक बात तय है कि हम आंशिक रुप से सफल तो जरुर हो जाएंगे पर जिंदगी में चाही गई इच्छाएँ अधूरी रह जाएंगी ।

प्रत्येक छात्र-छात्राओं के साथ उनकी खुद की इच्छाओं के साथ-ही-साथ परिवार की भी कुछ उम्मीदें होती हैं। यदि समय रहते छात्रों को उचित मार्गदर्शन मिल जाए तो वे अपने सपनों को साकार करने की दिशा में सतत प्रयासरत रहते हैं और अपनी मंजिल को प्राप्त करते हैं। आई0पी0एस0 दीपका में समय-समय पर विभिन्न मोटिवेशनल स्पीकरों के माध्यम से छात्रों में ऊर्जा भरने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिससे छात्र-छात्राएँ भली-भाँति अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए बिना किसी तनाव के अपनी मंजिल पर ध्यान केंद्रित कर निरंतर प्रयासरत रहें। इंडस पब्लिक स्कूल दीपका में कक्षा नर्सरी, एल.के.जी. एवं यूकेजी के वार्षिक परीक्षा परिणामों की घोषणा की गई । इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री भूपेंद्र सोनवानी (सीईओ पाली) एवं श्री भोजेश साहू (अधीक्षक)सहित बच्चों के अभिभावक उपस्थित थे । कार्यक्रम की शुरूआत माँ सरस्वती के तैल चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन से की गई ।

इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने परीक्षा प्रभारी श्रीमती सोमा सरकार एवं कक्षा शिक्षिका निहारिका जैन के सहयोग से परिणामों की घोषणा की गई तथा ग्रेडवार छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि के द्वारा मैडल, प्रमाण-पत्र व कैप पहनाकर सम्मानित किया गया । उपर्युक्त बातों को अक्षरशः पालन करते हुए आई.पी.एस.दीपका ने सफलता पूर्वक सत्र-2022-23 में अपनी उत्तम एवं गुणात्मक अध्यापन प्रणाली को साबित किया। विगत सत्र में सफल छात्र-छात्राओं को स्कूल के प्राचार्य डॉ0 संजय गुप्ता के द्वारा मेडल एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। जिसमें क्रमशः टॉप टेन में कक्षा नर्सरी के देविशा टंडन, वेदांशी साहू, इशानी मेहजा, तेजश साहू, नव्या पटेल, तृशिका सिंह, सिमरन जोत कौर, विहान सिंधु, आश्री चंद्रा, प्रांशी बैराग एल.के.जी. से आयुषी कंवर, सक्षम सिंह कंवर,अभियांशी अग्रवाल, जारा फरहत, कृति सिंह, सृष्टि वर्मा, आद्विक तिवारी, सारंश सतपथी, लक्षिता कंवर, प्रज्ञा परिमिता महंता तथा यूकेजी से आकांक्षा महंत, बेदाश्रय साहू, आयान पटेल, अक्षत पटेल, आदर्श राठौर, दिशि निरंजन, प्रियल राठौर, प्रियल कोरम, शिवेश प्रकाश एवं रामशंकर को गोल्ड मैडल सहित प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया ।

सभी सफल विद्यार्थियों को प्राचार्य महोदय एवं मंच पर आमंत्रित मुख्य अतिथि एवं अभिभावकों के द्वारा मेडल एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय शिक्षिका श्रीमती निहारिका जैन ने किया। अभिभावकों ने स्कूल की शैक्षणिक गतिविधियों एवं अध्ययन अध्यापन के प्रति संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि स्कूल के समस्त स्टॉफ अपने कठिन परिश्रम एवं लगन से इतना अच्छा उत्कृष्ट परिणाम दिये हैं, निश्चित रूप से वे बधाई के पात्र हैं । कार्यक्रम में उपस्थित अभिभावकों ने भी विद्यालय की शिक्षा व्यवस्था एवं उत्कृष्ट कार्यशैली के प्रति अपनी संतुष्टि व्यक्त की। कार्यक्रम में अच्छी तादाद में अभिभावक उपस्थित थे।

इस गौरवमयी कार्यक्रम में उपस्थित मुख्य अतिथि भूपेंद्र सोनवानी(सीईओ पाली) ने कहा कि हमें बचपन से ही बच्चों में मजबूत शिक्षा की नींव डालनी चाहिए । उन्हें ऐसे वातावरण प्रदान करना चाहिए जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके । कठिन मेहनत ही हमें मनचाही सफलता की राह दिलाती है । अतः हमें कठिन परिश्रम को जीवन में कभी नहीं छोड़ना चाहिए । शिक्षा से ज्यादा मूल्यवान कोई चीज नहीं है इसे केवल परिश्रम द्वारा ही से पाया जा सकता है।

कार्यक्रम में उपस्थित अतिथि भोजेश साहू ने कहा कि इंडस पब्लिक स्कूल दीपका इस क्षेत्र का एक उत्कृष्ट स्कूल है यहाँ पढ़ाई एवं अन्य गतिविधियों का ऐसा वातावरण है जैसे बड़े-बड़े मेट्रो सिटी में होते हैं । इस क्षेत्र का एक आदर्श स्कूल है जो अन्य स्कूल इससे प्रेरणा ले रहे हैं । यहाँ का हर एक कार्यक्रम प्रेरणादायक है। बच्चों को मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर उन्हें सम्मानित करने से बच्चों के अंदर एक नई ऊर्जा जागृत होती है जो निश्चित रूप से उन्हें आगे बढ़ने में सहायता प्रदान करती है ।

शैक्षणिक प्रभारी श्रीमती सोमा सरकार ने कहा कि जीवन में हमें सफल होने के लिए शिक्षा अत्यंत आवश्यक बिना शिक्षा के हम मनचाही सफलता नहीं प्राप्त कर सकते । शिक्षा सुदृढ़ समाज का निर्माण करता है । बिना शिक्षा प्राप्त किये कोई व्यक्ति अपनी परम ऊँचाइयों को नहीं छू सकता।

शैक्षणिक प्रभारी श्रीमती सोमा सरकार ने कहा कि जिस प्रकार एक मजबूत घर के लिए उसके नींव का मजबूत होना आवश्यक है उसी तरह एक सशक्त राष्ट्र के लिए बच्चों का शिक्षित होना अतिआवश्यक है । बिना शिक्षा के मनुष्य बिना नीव के घर की तरह होता है । हमें लगातार सीखते रहना चाहिए। शिक्षा एक अनवरत एवं आजीवन चलने वाली प्रक्रिया है।

प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि विद्यालय में शिक्षा के स्तर से हम कभी भी समझौता नही करेंगे एवं सतत रुप से उच्च एवं गुणात्मक शिक्षा पर जोर देंगे। समय.समय पर नवीन एवं आधुनिक समयानुरुप वैज्ञानिक तकनीकों के माध्यम से भी हम आने वाले दिनों में शैक्षणिक व्यवस्था को और अपग्रेड करने की दिशा में प्रयासरत रहेंगे एवं बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करेंगे और बच्चों को एक उच्च स्तरीय शैक्षणिक प्रणाली से रुबरु कराएंगे।