होली के बाद बदला के मौसम, छत्तीसगढ़ बढ़ेगी गर्मी : मौसम विभाग

रायपुर ,09 मार्च । छत्तीसगढ़ में होली के बाद मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया। रायपुर में गुरुवार सुबह से तेज धूप खिली हुई है। हालांकि मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश की संभावना जताई है। हालांकि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रहेंगे। छत्‍तीसगढ़ में गर्मी अब और बढ़ने वाली है। दिन के तापमान के साथ ही रात का पारा भी बढ़ने लगा है।

दोपहर की धूप अब चुभने लगी है। रात में भी तापमान बढ़ने से उमस में बढ़ोतरी हो रही है। रायपुर सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि होली के बाद तपिश और बढ़ जाएगी। अधिकतम व न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी जारी रहेगी। मौसम के तीखे तेवर को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में मार्च महीना ज्यादा तपा सकता है। इस वर्ष जनवरी और फरवरी का महीना भी पिछले वर्षों की अपेक्षा कम ठंडा रहा। लगातार बढ़ रही गर्मी के चलते अब शहर के विभिन्न क्षेत्रों में ठंडे पेय पदार्थों के संस्थान बढ़ते जा रहे हैं। संस्थानों में उपभोक्ताओं की भीड़ भी बढ़ती जा रही है।

मौसम विज्ञानी के अनुसार, प्रदेश के उत्तर में उत्तर-पूर्व व दक्षिण में दक्षिण-पूर्व से हल्की नमीयुक्त हवा भी आ रही है। निम्न स्तर पर नमी आने की वजह से प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। प्रदेश में मौसम का रुख अभी ऐसा ही रहेगा।