भारत ने दुनिया के सामने वन अर्थ, वन हेल्थ का विजन रखा

नई दिल्ली ,06 मार्च  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से स्वास्थ्य और आयुर्विज्ञान अनुसंधान पर केंद्रित बजट-बाद (पोस्ट बजट) वेबिनार को संबोधित किया। यह वेबिनार उन 12 पोस्ट-बजट वेबिनार की सीरीज का हिस्सा है, जिनका आयोजन केंद्र सरकार कर रही है। इससे माध्यम से बजट में घोषित पहलों को लेकर विचारों और सुझावों को एकत्र किया जा सके।

वेबिनार में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत केवल हेल्थ केयर तक सीमित नहीं है बल्कि एक कदम आगे बढ़कर कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। इसलिए हमने दुनिया के सामने ‘वन अर्थ, वन हेल्थ’ का विजन रखा है। देश में अच्छे और आधुनिक हेल्थ इंफ़्रा का होना बहुत ज़रूरी है। आज देश में डेढ़ लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर तैयार हो रहे हैं। इन सेंटरों में डायबिटीज, कैंसर और हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों की स्क्रीनिंग की सुविधा है। हमारे यहां करीब 9 हजार जन औषधि केंद्र हैं और यहां बाज़ार भाव से बहुत सस्ती दवाएं उपलब्ध हैं। इससे भी ग़रीब और मिडिल क्लास परिवारों को लगभग 20 हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है।

यह भी पढ़े :-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं-सहायिकाओं ने खेली होली, मानदेय बढ़ाने खुशी जाहिर की

पीएम मोदी ने कोरोना काल को याद करते हुए कहा कि कभी-कभी आपदा भी खुद को साबित करने का अवसर लेकर आती है। कोविड काल में भारत के फार्मा सेक्टर ने जिस प्रकार से पूरी दुनिया का विश्वास हासिल किया है वो अभूतपूर्व है। इसे हमें पूंजीकृत करना ही होगा। हम निरंतर यह प्रयास कर रहे हैं कि भारत की विदेशों पर निर्भरता कम से कम हो। भारत में इलाज को सामर्थ्य बनाना हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है।