भारत की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए स्थिरता और गुणवत्ता पर ध्यान दें : पीयूष गोयल

नई दिल्ली ,06 मार्च  केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पिछले साल के निर्यात का आंकड़ा फरवरी में ही पार कर लिया गया था और उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस साल माल और सेवाओं का निर्यात 750 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगा। श्री गोयल नई दिल्ली में आठवें रायसीना डायलॉग को संबोधित कर रहे थे।

भारत द्वारा पिछले एक साल में उच्चतम निर्यात आंकड़ा हासिल करने पर एक सवाल के जवाब में, मंत्री ने कहा कि यह गहन विश्लेषण और व्यापक योजना का ही परिणाम था जहां भारत की क्षमताओं का पूरी तरह से आकलन किया गया, नए बाजारों की तलाश की गई, जिलों, विशेष रूप से दूरस्थ निर्यात हब बनने के लिए सशक्त किया गया और विदेशों में सभी भारतीय मिशनों को व्यापार, प्रौद्योगिकी और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी रूप से लाभ उठाया गया। मंत्री ने कहा कि पिछले साल माल और सेवा (गुड्स एंड सर्विसेज) व्यापार 650 अरब अमेरिकी डॉलर को पार कर गया था।

श्री गोयल ने कहा कि पिछले एक दशक में सरकार द्वारा की गई परिवर्तनकारी पहल, जैसे स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण भारत में लगभग 35 मिलियन घरों का विद्युतीकरण, एक मजबूत पावर ग्रिड का निर्माण, सभी के लिए आवास, 500 मिलियन से अधिक के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवा लोगों ने महामारी से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के लिए भारत को अच्छी स्थिति में रखा था। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्णायक नेतृत्व की सराहना की और कहा कि महामारी के दौरान भी पीएम मोदी न केवल महामारी पर काबू पाने के लिए बल्कि इससे उत्पन्न चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए लगातार विचारों की तलाश करते रहे।