CG Budget 2023 : Twitter पर तीसरे नंबर पर ट्रेंड कर रहा #CGKeBharoseKaBudget

बजट की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री ने इंटरनेट मीडिया पर वीडियो संदेश जारी कर कहा- यह बजट छत्तीसगढ़ के भरोसे का बजट है, यह भरोसा है नवा छत्तीसगढ़ बनाने का। बजट में सबके अरमान, वर्तमान समेत भावी पीढ़ी का ध्यान रखेंगे। मुख्यमंत्री का यह संदेश ट्वीटर पर टाप पर ट्रेंड करता रहा। यह बजट ट्विटर पर तीसरे नंबर पर ट्रेंड कर रहा है। #CGKeBharoseKaBudget

  • CG Budget 2023: मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के लिए 500 करोड़ रुपयेमुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्राविधान। मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा योजना, 100 करोड़ का प्रावधान।  कौशल्या समृद्धि योजना की शुरुआत की जाएगी। आवास योजना के तहत 3 हजार 2 सौ 38 करोड़ का प्रावधान। सड़कों के लिए 500 करोड़ का प्रावधान। मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ी परख सम्मान योजना के लिए 5 करोड़ रुपए का प्रावधान। मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्राविधान।

  • CG Budget: अंबेडकर अस्पताल के लिए 85 करोड़ रुपए का प्रावधान डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल रायपुर में 700 बिस्तर के एकीकृत अस्पताल भवन के लिए 85 करोड़ रुपए का प्रावधान है। सुदूर क्षेत्रों में मोबाइल मेडिकल यूनिट की स्थापना के 5 करोड़ का प्रावधान है। अब तक 20 लाख ग्रामीण परिवारों तक स्वच्छ जल, शेष परिवारों तक जल पहुंचाने 2 हजार करोड़ रुपए की राशि। कबीरधाम में नवीन जंगल सफारी के लिए दो करोड़ का प्रावधान। नवा रायपुर के जंगल सफारी के उन्नयन के लिए 11 करोड़ का प्रावधान। राजिम माघी पुन्नी मेला के विकास एवं सुविधाओं के लिए नवीन मद में 20 करोड़ 73 लाख का प्रावधान।
  • CG Budget 2023: सात नवीन तहसीलों के गठन की घोषणामुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट भाषण में अंतागढ़, कटघोरा, सरायपाली में अपर क्लेक्टर कार्यालय, सात नवीन तहसीलों के गठन की घोषणा की। तहसील कार्यालयाें में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे। वहीं राजस्व भूमि का पुनः सर्वेक्षण रडार के जरिए, 7 करोड़ का प्रावधान है। राजिम माघी पुन्नी मेला के विकास एवं सुविधाओं के लिए नवीन मद में 20 करोड़ 73 लाख का प्रावधान।
  • CG Budget 2023: छत्तीसगढ़ को दिलाया धान का कटोरा का दर्जा छत्तीसगढ़ को हमने धान का कटोरा का दर्जा दिलाया है। 1 करोड़ 7 लाख मीट्रिक टन उपार्जित किया है। राजनांदगांव, रायगढ़ जिले में नवीन उर्वरक प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी। इसके अतिरिक्त सेटअप के लिए प्रावधान। रासायनिक एवं जैविक कीटनाशकों की गुणवत्ता युक्त परीक्षण के लिए रायपुर में नवीन प्रयोगशाला की स्थापना का प्रावधान। आधुनिक तकनीकों के प्रदर्शन के लिए रायपुर अटल नगर में सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी। विकासखंड मुख्यालय में कृषकों को गुणवत्ता युक्त पौधे उपलब्ध कराने के लिए अनुसंधान केंद्र की स्थापना के लिए दो करोड़ का प्रावधान।
  • CG Budget 2023: किसान न्याय योजना के लिए 6800 करोड़ का प्रावधानभूपेश बघेल ने कहा, हमने छत्तीसगढ़ महतारी का मान बढ़ाया। किसान न्याय योजना के लिए 6800 करोड़ का प्रावधान। रासायनिक व जैविक कीटनाशकों के परीक्षण के लिए रायपुर में प्रयोगशाला। नवा रायपुर सेंटर आफ एक्सीलेंस की स्थापना होगी। 5 नए जिलों में कृषि उप संचालक कार्यालय खोले जाएंगे। 25 नए पशु औषधालय खोले जाने का प्रस्ताव। कृषि मजदूर न्याय योजना का विस्तार किया जाएगा। 17 जिलों में  17 नवीन पशु रोग परीक्षण प्रयोगशाला खोले जाएंगे। गोठान समिति अध्यक्षों को 750 रुपये प्रतिमाह मानदेय होगा।
  • CG Budget: 101 नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलेंगे 101 नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे। मनेंद्रगढ़ ,जांजगीर, कवर्धा और गीदम में नए मेडिकल कालेज खुलेंगे। स्कूलों में रसोइयों का मानदेय 1500 रुपये से बढ़ाकर अब 1800 रुपये किया गय है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 25000 रुपये सहायता राशि बढ़ाकर अब 50000 रुपये का प्रावधान है। ग्रामीण क्षेत्रों में औद्योगिक पार्क की तर्ज पर शहरों में भी औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे। ग्राम पटेलों का मानदेय अब 3000 रुपये किया गया। होमगार्ड का भी मानदेय बढ़ाया गया। निराश्रित पेंशन की राशि 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये किया गया।
  • CG Budget 2023: ढाई हजार रुपये बेरोजगारी भत्तामुख्यमंत्री भूपेश बघेल सदन में वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत कर रहे हैं। 18 से 35 वर्ष के बेरोजगार युवा जिनके परिवार की वार्षिक आय ढाई लाख से कम उन्हें 25 सौ रुपये बेरोजगारी भत्ता की घोषणा। छत्तीसगढ़ में ढाई लाख तक आय वर्ग के बेरोजगारों को हर महीने ढाई हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलेगा। बेरोजगारी भत्ते के लिए 250 करोड़ का प्रावधान। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को हर महीने 10 हजार रुपये मिलेगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का भत्ता 6500 से बढाकर 10 हजार किया गया। आंगनबाड़ी सहायिकाओं का 3550 से बढ़ाकर 5 हजार किया गया। 
  • CG Budget 2023: बजट भाषण पढ़ना शुरूमुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट भाषण पढ़ना शुरू किया। अभी अपने कार्यकाल की उपलब्धि बता रहे हैं कि किस तरह ग्रामीण और शहरी अर्थव्यवस्था मजबूत हुई है। छत्तीसगढ़ माडल को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। प्रदेश कि प्रगति हमारा संकल्प है। छग की जनता से किए गए वादों को पूरा करने बाधाओं के बीच निर्णय पर अडिग रहे। राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत की गई।