पीतांबरा माई की रथ यात्रा के लिए शासन ने स्वीकृत किए डेढ़ करोड़ रुपए

दतिया,05 मार्च  मध्यप्रदेश के दतिया में पिछले साल से पीतांबरा माई के प्राकट्य दिवस को गौरव दिवस के रूप में मनाए जाने की परंपरा शुरू की गई है। वहीं इस साल गौरव दिवस के दौरान आवश्यक तैयारियों के लिए शासन ने डेढ़ करोड़ रुपए की राशि जारी की है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा के प्रयासों से यह स्वीकृति मिली है। शासन ने यह राशि नगरपालिका को दी है। नगरपालिका इस राशि से यात्रा मार्ग में आवश्यक काम कराएगी। शासन से राशि स्वीकृत होने के बाद नगरपालिका जल्द ही इस मामले में विस्तृत कार्ययोजना तैयार करेगी।

गत वर्ष गौरव दिवस चार मई को मनाया गया था। शहर में पहली बार माई की रथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में गजब का उत्साह देखा गया था और शहर सहित आसपास के क्षेत्र से लाखों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए थे। श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में प्रशासन को कई आवश्यक इंतजाम करने पड़े थे। इस बार भी गौरव दिवस के लिए तैयारियां शुरू होने लगी हैं। हालांकि अभी गौरव दिवस के लिए पर्याप्त समय है लेकिन प्रशासन ने पिछले साल उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ को ध्यान में रखते हुए तैयारियां शुरू की हैं।

नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा गौरव दिवस के लिए दतिया नगरपालिका को आवश्यक कार्यों के लिए डेढ़ करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। इस राशि में से यात्रा मार्ग के दौरान नालियों की मरम्मत, नालियों का निर्माण, खुली पड़ी नालियों को ढंकने, नालियों के ऊपर जाल डालने, यात्रा मार्ग के मरम्मत सहित अन्य आवश्यक काम कराए जाएंगे।

गौरव दिवस की तैयारियों के लिए नगरपालिका को राशि आबंटित कराने में गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा की विशेष भूमिका रही है। नगरपालिका ने इस संबंध में डॉ मिश्रा को मांग पत्र सौंपा था। डॉ मिश्रा ने इस मामले में विशेष रुचि लेते हुए नगरीय प्रशासन विभाग को पत्र लिखा था। नगरीय प्रशासन द्वारा डॉ मिश्रा के पत्र को तबज्जो देते हुए नगरपालिका को डेढ़ करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है।

दतिया के नगरपालिका अध्यक्ष शांति प्रशांत ढेंगुला ने बताय कि शासन से गौरव दिवस के लिए गृहमंत्री के विशेष प्रयासों से डेढ़ करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति मिली है। इस राशि से गौरव यात्रा के दौरान जो भी आवश्यक काम होंगे वह कराए जाएंगे। इसके लिए हम जल्द ही विस्तृत कार्ययोजना तैयार करेंगे।