वो वान थुओंग चुने गए वियतनाम के नए राष्ट्रपति

हनोई ,03 मार्च   कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ वियतनाम (सीपीवी) के पोलितब्यूरो के सदस्य वो वान थुओंग गुरुवार को नए वियतनाम के नये राष्ट्रपति चुने गए हैं।रिपोर्ट के अनुसार, देश की शीर्ष विधायिका ने एक विशेष बैठक बुलाई और थुओंग को 98.38 प्रतिशत की अनुमोदन दर (स्वीकृति) के साथ नए राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है। इसके बाद थुओंग ने कहा कि वह राष्ट्र, लोगों और वियतनाम के समाजवादी गणराज्य के संविधान के प्रति पूरी तरह से निष्ठावान रहेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, वह 2026 में वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने तक सेवा करेंगे।

दिसंबर 1970 में जन्में थुओंग सीपीवी के पोलितब्यूरो के सदस्यों में सबसे कम उम्र के हैं। उन्होंने हो ची मिन्ह राष्ट्रीय राजनीति अकादमी से दर्शनशास्त्र में एमए और राजनीतिक सिद्धांत में एडवांस डिग्री प्राप्त की है। थुओंग ने 1993 में छात्र और युवा मामलों पर काम करते हुए अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया और 2003 में हो ची मिन्ह सिटी के कम्युनिस्ट यूथ यूनियन के सचिव बने। उन्हें 2006 में सीपीवी केंद्रीय समिति के एक वैकल्पिक सदस्य के रूप में चुना गया था और 2007 में हो ची मिन्ह कम्युनिस्ट यूथ यूनियन की केंद्रीय समिति का पहला सचिव नियुक्त किया गया था।

उन्हें 2011 में सीपीवी केंद्रीय समिति के सदस्य के रूप में चुना गया और फिर अगस्त 2011 से अप्रैल 2014 तक क्वांग गे प्रांतीय पार्टी समिति का सचिव नियुक्त किया गया। पोलित ब्यूरो ने तब उन्हें हो ची मिन्ह सिटी की म्यूनिसिपल पार्टी कमेटी टर्म 2015-2020 के स्थायी उप सचिव के रूप में नियुक्त किया था। थुओंग 2016 में सीपीवी केंद्रीय समिति के लिए फिर से चुने गए और पहली बार पोलितब्यूरो के सदस्य बने। 2021 में, वह तीसरी बार सपीवी केंद्रीय समिति के सदस्य के रूप में चुने गए और दूसरी बार पोलित ब्यूरो के सदस्य बने।