भारतीय-अमेरिकी सोन्या बनीं कैलिफोर्निया कम्युनिटी कॉलेजों की चांसलर

न्यूयॉर्क ,03 मार्च  भारतीय-अमेरिकी सोन्या क्रिश्चियन (Sonya Christian) को कैलिफोर्निया कम्युनिटी कॉलेज सिस्टम का 11वां स्थायी चांसलर नामित किया गया है, जो अमेरिका में सबसे बड़ी और सबसे विविध सार्वजनिक उच्च शिक्षा प्रणाली है। इस नियुक्ति के साथ, सोन्या, केरल विश्वविद्यालय से स्नातक, विश्वविद्यालय प्रणाली का नेतृत्व करने वाली पहली महिला और दक्षिण एशियाई मूल की पहली व्यक्ति बन गई हैं।

कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने एक बयान में कहा,सोन्या क्रिश्चियन देश के सबसे गतिशील विश्वविद्यालय नेताओं में से एक हैं जिन्होंने सेंट्रल वैली में सहयोग और परिणामों का प्रदर्शन किया है। वह समझती हैं कि हमारे छात्रों के लिए वास्तविक अंतर लाने के लिए उच्च शिक्षा में क्या आवश्यक है। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए डॉ. क्रिश्चियन के साथ साझेदारी जारी रखने की आशा करता हूं कि हमारे सामुदायिक कॉलेज समानता और अवसर के इंजन बने रहें।

क्रिश्चियन, केर्न कम्युनिटी कॉलेज डिस्ट्रिक्ट की चांसलर, 1 जून, 2023 को अपनी नई भूमिका ग्रहण करेंगी। वह चांसलर एलॉय ऑर्टिज़ ओकले की जगह लेंगी, जिन्होंने लगभग छह वर्षों तक सामुदायिक कॉलेज प्रणाली का नेतृत्व करने के बाद अगस्त में इस्तीफा दे दिया था। सान्या ने कहा, मैं देश की अग्रणी उच्च शिक्षा प्रणाली का नेतृत्व करने के लिए चुने जाने पर सम्मानित महसूस कर रही हूं और मैं बोर्ड ऑफ गवर्नर्स को उन पर विश्वास करने के लिए धन्यवाद देती हूं।

हम कई चुनौतियों का सामना करते हैं, लेकिन मेरा मानना है कि हमारी सबसे बड़ी चुनौतियां हमें अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने की अनुमति देती हैं। हम छात्रों को प्राथमिकता देने वाले साझा विजन के साथ काम करेंगे। जुलाई 2021 में, क्रिश्चियन को केर्न कम्युनिटी कॉलेज डिस्ट्रिक्ट का छठा चांसलर नामित किया गया, जहाँ उन्होंने छात्र सफलता को बढ़ावा देने का आह्वान किया।

उन्होंने 2015 में एक राज्यव्यापी गठबंधन का भी नेतृत्व किया, जिसने कैलिफोर्निया में 20-यूनिवर्सिटी गाइडेड पाथवे डिमॉन्स्ट्रेशन प्रोजेक्ट के लिए परोपकारी फंडिंग का नेतृत्व किया, जिससे गाइडेड पाथवे में $ 150 मिलियन का राज्य निवेश हुआ और पूरे विश्वविद्यालय प्रणाली में ढांचे का विस्तार हुआ। प्रतिष्ठित अकादमिक ने गणित के प्रोफेसर और तत्कालीन डिवीजन अध्यक्ष के रूप में उच्च शिक्षा में अपना करियर शुरू किया, बाद में बेकर्सफील्ड कॉलेज में विज्ञान, इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य और संबद्ध गणित के डीन के रूप में सेवा की।

उन्होंने बेकर्सफील्ड कॉलेज के 10 वें अध्यक्ष चुने जाने के बाद 2013 में केर्न कम्युनिटी कॉलेज में लौटने से पहले कई वर्षों तक ओरेगन में लेन कम्युनिटी कॉलेज में एक ट्रस्टी के रूप में कार्य किया। क्रिश्चियन ने केरल विश्वविद्यालय से विज्ञान स्नातक किया है। उन्होंने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से अनुप्रयुक्त गणित में मास्टर ऑफ साइंस और पीएच.डी. कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स से किया है।