5489 बकायेदारों से 3 करोड़ की वसूली, 2545 का कटे बिजली कनेक्शन

राजनांदगांव ,03 मार्च  बिजली बिल का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं से बकाया राजस्व वसूली के लिए  छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड ने अभियान चलाया है। इसी तारतम्य में राजनांदगांव संभाग के शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मॉस डिस्कनेक्शन के लिए गठित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की टीमों ने राजनांदगांव पश्चिम जोन, पूर्वी जोन, बोरी उपसंभाग, सोमनी उपसंभाग एवं ग्रामीण उपसंभाग के 5489 बकायादार उपभोक्ताओं से 3 करोड़ 23 लाख रूपए की वसूली की।

वहीं समझाइश के बाद भी बिजली बिल का भुगतान नही करने वाले 2545 बकायादारों के विद्युत कनेक्शन काट दिए गए। विदित हो कि बिजली कंपनी द्वारा बिजली बिल देयकों के भुगतान में विलंब होने पर उपभोक्ताओं का लगातार ध्यान आकृष्ट कराया जा रहा है, जिससे वे बिजली बिल समय पर जमा कर दें। मैदानी अधिकारी एवं उनकी टीम बकायेदार उपभोक्ताओं के पास स्वयं पहुंचकर बिजली बिल पटाने के लिए अनुरोध भी कर रहे हैं।

राजनांदगांव संभाग के कार्यपालन अभियंता आलोक कुमार दुबे ने बताया कि वर्तमान में गैर घरेलू एवं औद्योगिक कनेक्शनों के बकायेदारों के साथ ही घरेलू श्रेणी के बकायेदार उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन विच्छेदन एवं बकाया राशि वसुली की कार्यवाही की जा रही है। इस अभियान के तहत राजनांदगांव संभाग के 2545 उपभोक्ताओं के कनेक्शन जिन पर 2 करोड़ 34 लाख रूपए की राशि बकाया था, ऐसे बकायेदार उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन बकाया भुगतान नहीं किये जाने पर काट दिए गये हैं। इस अभियान के दौरान मीटर रीडिंग के लिए अनुबंधित मीटर रीडरों के द्वारा संपादित किये जा मीटर वाचन के कार्यो का भी निरीक्षण किया जा रहा है।

विद्युत कंपनी द्वारा बकायेदार उपभोक्ताओं पर की जा रही कार्यवाही निरंतर जारी रहेगी। उन्होने बकायादार उपभोक्ताओं से अपील करते हुए कहा है कि विद्युत देयकों का भुगतान नियमित रूप से करें ताकि विच्छेदन की कार्यवाही से होने वाली असुविधा से बचा जा सके। बिजली बिल का नियमित भुगतान नहीं करने पर उपभोक्ताओं को राज्य सरकार की बिजली बिल हॉफ योजना का लाभ भी नही मिल पायेगा। क्योंकि बिजली का नियमित भुगतान नहीं होने से वे स्वतः अपात्र हो जायेंगें।