हाट बाजार क्लीनिक योजना के प्रति बढ़ रहा है जनता का भरोसा और रुझान

दंतेवाड़ा,02 मार्च  ग्रामीण क्षेत्रों में भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की शुरुआत की। इस योजना से दुर्गम और दूरस्थ अंचलों में स्वास्थ्य सुविधाएं सुलभ करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है, यही कारण है कि जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सुविधाएं मजबूत और जन-जन के लिए सुलभ हुई हैं।ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित विभिन्न चुनौतियां आती है इन्हीं सभी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए वर्तमान शासन ने मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर 2019 में की। योजना कि शुरुआत से ग्रामीण क्षेत्रों के अंदरूनी इलाकों में भी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच रही है बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचने से जनसामान्य को आराम मिल रहा है।

वर्तमान में जिले में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के संचालन हेतु कुल 20 हाट बाजारों का चिन्हांकन किया गया है जिस हेतु टीम बनाकर मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। अब तक चिन्हांकित 20 हाट बाजारों में आने वाले 1 लाख 36 हजार 195 आम जनताओं को स्वास्थ्यगत समस्याओं का जांच, उपचार एवं निःशुल्क औषधि की सुविधा उपलब्ध कराई गई है साथ ही गंभीर रोगों के बेहतर उपचार हेतु उच्च चिकित्सकीय संस्थानों में रेफरल की सुविधा भी दी जा रही है। हाट बाजारों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने से ग्रामीणों एवं आमजनों को दूरस्थ स्वास्थ्य केंद्रों में नहीं जाना पड़ रहा है। मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा की जा रही स्वास्थ्य सुविधा से आमजन काफी उत्साहित है। सुदूर और अंदरूनी इलाकों में हाट-बाजार के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा मिलने से लोगों को अब स्थानीय स्तर पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा मिल रही है।

यह भी पढ़े :-No Parking में खड़े & Bike मे तीन सवारी चलने वाले वाहनों पर की गई कार्यवाही

बढ़ती उम्र के साथ बुजुर्ग लोग जो अपने स्वास्थ्य के प्रति कहीं न कहीं लापरवाह दिखते हैं। लेकिन इस योजना ने नवजात से लेकर बुजुर्गों की स्वास्थ्य सुविधा के लिए जागरूकता ला रही है। जिसका परिणामस्वरूप आज गंभीर बीमारियों से ग्रसित होने के प्रारम्भिक से गंभीर अवस्था में पहुँचने से पहले खासकर मधुमेह, रक्तचाप, हृदय एवं गुर्दे की बीमारी, टीबी आदि कुछ ऐसी बीमारियां है जो समय से पता चलने से उचित उपचार हो रहा है बदलते परिवेश के साथ आज बहुत कुछ बदलता नजर आ रहा है जहां देखेंगे प्राचीन काल में लोग जड़ी बूटियों, आयुर्वेदिक दवाओं, वैद्य बाबाओं के जरिए अपना इलाज करवा रहे थे लेकिन इस वर्तमान युग में शासन द्वारा चलाई जा रही योजनाओं ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में व्यापक सुधार करते हुए अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सुविधा की पहुंच आसान कर दी है। अब योजनाओं के प्रति जनता का भरोसा और रुझान बढ़ रहा है। योजना के माध्यम से अब लोग निःशुल्क हाट बाजार में अपना स्वास्थ्य चेकअप करवा कर अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं अब कोई भी व्यक्ति शुरुआती स्टेज में ही अपनी बीमारी का परीक्षण करवा कर अपने स्वास्थ्य के प्रति सजब बन रहा है। यह योजना आम जनता के लिए अत्यंत उपयोगी साबित हो रही है।