Raipur Crime : चोरी की घटना को अंजाम देने वाले 1 आरोपी एवं विधि के साथ संघर्षरत 4 बालक सहित कुल 5 गिरफ्तार

रायपुर, 02 मार्च। जिले के थाना पुरानी बस्ती में प्रार्थी चितरंजन पटेल जो क़ि प्रोफेसर है जो कालोनी सेक्टर 01 पुरानी बस्ती में रहता है तथा लोक निर्माण विभाग में उप अभियंता के पद पर पदस्थ है।दिनांक 18.02.2023 को अपनी पत्नी के साथ सत्संग सुनने सिहोर (मध्यप्रदेश) गया था तथा पुत्री घर पर ही थी। दिनांक 19.02.2023 को सुबह 08.00 बजे प्रार्थी की पुत्री ने प्रार्थी को फोन कर बतायी कि रात्रि 02.00 बजे कमरे का दरवाजा बंद करके अपने कमरे में सो गई थी, कि दिनांक 19.02.2023 के प्रातः 07.30 बजे उठी तो कमरे का दरवाजा बाहर से बंद था जिस पर दरवाजे किरायेदार को फोन कर खुलवाई हूं एवं घर के मेन दरवाजे का ताला टूटा होना बताई।

जिस पर प्रार्थी दिनांक 22.02.23 को जब घर वापस आकर देखा तो पाया कि कमरे रखे आलमारी के लॉकर का ताला खुला हुआ था तथा उसमें रखा नगदी रकम एवं सोने का हार नही था। कोई अज्ञात चोर घर के मेन दरवाजे का ताला तोड़कर अंदर प्रवेश कर आलमारी में रखे उक्त मशरूका को चोरी कर फरार हो गया था। जिस पर अज्ञात आरोपी के विरूद्ध थाना पुरानी बस्ती में अपराध क्रमांक 141/23 धारा 457, 380, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।

चोरी की घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर/अपराध अभिषेक महेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक पुरानी बस्ती राजेश चौधरी, प्रभारी एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना प्रभारी पुरानी बस्ती को अज्ञात आरोपी की पतासाजी कर गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट तथा थाना पुरानी बस्ती पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी एवं उसकी पुत्री सहित आस-पास के लोगों से विस्तृत पूछताछ करते हुए अज्ञात आरोपियों की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया।

टीम के सदस्यों द्वारा घटना स्थल तथा उसके आस-पास लगे सी.सी.टी.व्ही कैमरों के फुटेजों का अवलोकन करने के साथ-साथ प्रकरण में मुखबीर भी लगाये गये। इसी दौरान टीम के सदस्यों को घटना में संलिप्त आरोपी के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा टिकरापारा निवासी प्रीतम यादव की पतासाजी कर पकड़ा गया। घटना के संबंध में कड़ाई से पूछताछ करने पर प्रीतम यादव द्वारा अपने अन्य 04 साथी जो विधि के साथ संघर्षरत बालक है के साथ मिलकर उक्त चोरी की घटना को कारित करना स्वीकार किया। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा घटना में संलिप्त चारों विधि के साथ संघर्षरत बालकों को भी पतासाजी कर पकड़ा गया।

टीम के सदस्यों द्वारा पांचो को गिरफ्तार कर टीम के सदस्यों द्वारा उनके कब्जे से चोरी की नगदी रकम 60,000/- रूपये तथा सोने का हार एवं चोरी के पैसो से क्रय किया गया 01 नग मोबाईल फोन जुमला कीमती लगभग 1,30,000/- रूपये जप्त कर कार्यवाही की गई। आरोपी प्रीतम यादव पूर्व में भी चोरी के प्रकरण मेें बाल सम्प्रेक्षण गृह माना में निरूद्ध रह चुका है।

गिरफ्तार आरोपी-

  1. प्रीतम यादव पिता महेन्द्र यादव उम्र 19 साल निवासी हटरी बाजार, सिद्धार्थ चौक, थाना टिकरापारा रायपुर।
  2. विधि के साथ संघर्षरत 04 बालक।

कार्यवाही में एण्टी क्राईम एण्ड साईबर यूनिट से उपनिरीक्षक सिकंदर कुर्रे, सउनि किशोर सेठ, प्र.आर. गुरूदयाल सिंह, अनिल पाण्डेय, आर. उपेन्द्र यादव, भूपेन्द्र मिश्रा, अभिषेक सिंह तथा थाना पुरानी बस्ती से सउनि राजेन्द्र दुबे, आर. विपिन शर्मा, परदेशी कटारे एवं चंद्रेश चंद्राकर की महत्वपूर्ण भूमिंका रही।