CG BOARD EXAM 2023 : परीक्षार्थियों के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर छात्रों के लिए बन रहा मददगार, अब तक 849 बच्चों ने उठाया लाभ…

CG BOARD EXAM 2023 : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी परीक्षा शुरू हो चुकी है मंडल ने 22 फरवरी से परीक्षार्थियों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी करने का फैसला लिया है। इसके अंतर्गत मंडल के टोल फ्री नंबर 18002334363 पर कोई भी परीक्षार्थी अभिभावक या अन्य अपनी समस्याओं को सुना सकते हैं। इसमें विद्यार्थी शिक्षक और अभिभावक सुबह 10:30 से शाम 5 बजे तक जानकारी ले सकते हैं ।

किसी भी छात्र के लिए हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी की परीक्षा खास अहमियत रखती है, साथ ही इन परीक्षाओं के दौरान कई तरह की समस्याएं भी आती हैं। छात्रों की इन समस्याओं के निराकरण के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने खास पहल की और इनकी समस्याएं निपटाने के लिए एक हेल्प लाइन भी स्थापित की है। छात्रों को परीक्षा से जुड़ी समस्याओं के निदान के लिए स्थापित की गई हेल्प लाइन में सुबह साढ़े 10 सो साढ़े पांच बजे तक अपनी समस्याओं से जुड़े सवाल पूछने का मौका दिया जा रहा है। इस हेल्प लाइन पर विद्यार्थियों, पालकों और शिक्षकों द्वारा अपनी समस्याएं बताई जा रही हैं, जिसका मंडल द्वारा समाधान किया जा रहा है। हेल्पलाइन पर परीक्षा से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए 21 फरवरी से एक मार्च तक 849 फोन कॉल आए।

हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर परीक्षार्थियों द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रश्न परीक्षा शुरू होने से पहले पूछे जा रहे हैं। छात्रों से लेकर उनके अभिभावकों के सवालों का जवाब हेल्पलाइन पर तैनात शिक्षकों और विशेषज्ञों द्वारा दिए जा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने बताया कि हायर सेकेंडरी और हाई स्कूल परीक्षाओं के 2408 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा में लगभग तीन लाख 28 हजार और कक्षा 10वीं की परीक्षा में तीन लाख 38 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। कक्षा 12वीं की परीक्षा एक मार्च से शुरू हो गई है और यह 31 मार्च तक चलेगी, वहीं कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 24 मार्च तक आयोजित की जा रही है।