BIG BREAKING : 24 घंटे में सात बच्चों की मौत से मचा हड़कंप, Adenovirus के संक्रमण की आशंका

पश्चिम बंगाल ( West Bengal) में एडिनो वायरस लगातार पैर पसार रहा है. यहां बुधवार (1 मार्च) को सांस संबंधी संक्रमण के कारण सात और बच्चों की मौत हो गई। अधिकारी ने कहा, ‘‘पिछले 24 घंटे में कोलकाता में सरकारी अस्पतालों में पांच बच्चों और बांकुड़ा सम्मिलनी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में दो बच्चों की मौत हो गई.’’ उन्होंने कहा, ‘‘एडिनो वायरस के लक्षण वाले मरीजों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं. बच्चे अन्य बीमारियों से पीड़ित थे।

बताया गया था कि पिछले 24 घंटों में बच्चों ने जानें गंवाईं. इनमें से दो बच्चों का इलाज कोलकाता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल चल रहा था जबकि तीन अन्य का उपचार डॉ. बीसी रॉय पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ पीडियाट्रिक साइंसेज में हो रहा था.

क्या है एडिनो वायरस और इसका इलाज?

इस वायरस से ज्यादातर बच्चे ग्रसित हो रहे हैं. हालांकि, हर उम्र के लोगों को यह संक्रमित कर सकता है. सर्दी या फ्लू, बुखार और गले में खराश होना, गले में सूजन, निमोनिया, आंख आना और पेट में सूजन आदि इसके लक्षणों में शामिल हैं. कमजोर रोग प्रतिरोधक (इम्यूनिटी) क्षमता वाले लोगों को इससे खतरा ज्यादा है. वहीं, जो लोग पहले से सांस या हृदय रोग से ग्रसित हैं, उन्हें खासतौर से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।