Durg News : विधायक व महापौर ने किया वृक्षारोपण

दुर्ग ,01 मार्च । नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा पर्यावरण संरक्षण एवं शहर में हरियाली को बढ़ावा देने वृक्षारोपण किया जा रहा है। जिसकी शुरूआत मंगलवार को शहर विधायक अरुण वोरा और  दुर्ग निगम के महापौर धीरज बाकलीवाल ने निगम सीमा क्षेत्र अंतर्गत शिवनाथ नदी मुक्तिधाम मार्ग सड़क किनारे में वृक्षारोपण किया गया। विधायक व महापौर के साथ आयुक्त लोकेश चन्द्राकर,सभापति राजेंश यादव,पर्यावरण प्रभारी सत्यवती वर्मा,संजय कोहले, जयश्री जोशी, विजेंद्र भारद्वाज, राजेंश शर्मा ने भी सड़क किनारे कदम और बादाम के पौधे रोपित किए।

इस अवसर पर विधायक अरुण वोरा ने कहा कि आज के इस औद्यागिकीकरण एवं शहरीकरण के युग में वृक्ष लगाने की नितांत आवश्यकता है। इन बातों को ध्यान में रखते नगर निगम द्वारा पौधरोपण किया जा रहा है! इसी के तारतम्य में कदम के 12 एवं बादाम के 11 छायेदार पौधे लगाए जा रहे हैं। जिससे शिवनाथ नदी मार्ग हराभरा एवं सुंदर दिखाई देगा। महापौर धीरज बाकलीवाल ने कहा कि गत् वर्ष भी नगर निगम द्वारा शहर के विभिन्न वृहद वृक्षारोपण किया गया था। जिसका शहर में अच्छा प्रतिसाद मिला। महापौर ने आम नागरिकों से अपील की आंगन व घर के आसपास एक पौधे लगाएं एवं अपने बच्चों को भी प्रेरित करे।

यह भी पढ़े :-सिलबट्टे से वार कर युवक की हत्या,आरोपी गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी पर्यावरण संरक्षण के लिए मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना प्रारंभ की है। निगम आयुक्त लोकेश चन्द्राकर ने कहा कि इस वर्ष भी नगर निगम द्वारा शहर में वृक्षारोपण किया जाएगा। इसके लिए सभी वार्डों में स्थान चयन किया जा रहा है। निगम के द्वारा किए गए पौधरोपण का भी देखभाल किया जा रहा है। उनमें से अधिकांश पौधे वृक्ष का रूप ले रहे हैं।

यह सबके सहयोग से ही संभव है, क्योकि यदि हर व्यक्ति अपने घर एवं संस्थान के सामने लगे वृक्ष की देखभाल व सुरक्षा करेगा तो हमारा शहर हराभरा हो जाएगा।  शिवनाथ नदी मुक्तिधाम मार्ग पर लगाए गए पौधों के संरक्षण के लिए पौधों को पाइप के अंदर थ्री गार्ड के रूप में लगाया गया है।जिससे पौधे सुरक्षित रहेगा। इस अवसर पर कार्यपालन अभियंता एसडी शर्मा, सहायक अभियंता जितेंद्र समैया,स्वास्थ्य अधिकारी जावेद अली, उपअभियंता भारती ठाकुर,उद्यान प्रभारी अनिल सिंह।