Adani Foundation ने फरवरी में कराये अधोसंरचना विकास के कार्य

  • ग्राम बासेन में लगाया शुद्ध पेयजल हेतु फ़िल्टर प्लांट, 300 से ज्यादा परिवार होंगे लाभान्वित
  • ग्राम साल्हि में पशुधन विकास परियोजना में दूध उत्पादन इकाई, हजारों रुपए की होगी आय

अंबिकापुर; 27 फरवरी । जिले के उदयपुर विकासखंड क्षेत्र में अदाणी फाउंडेशन द्वारा सामाजिक अधोसंरचना विकास की कई परियोजनाएँ संचालित की जा रही है। राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के सामाजिक सरोकारों के अंतर्गत इस महीने जहां शुद्ध पेयजल की समस्या के निवारण हेतु फ़िल्टर प्लांट स्थापित किया गया। तो वहीं स्वरोजगार में सहायता हेतु एक स्व-सहायता समूह को भी मदद की है। अदाणी फाउंडेशन द्वारा ग्राम बासेन में शुक्रवार को शुद्ध पेयजल हेतु वाटर फ़िल्टर प्लांट का उद्घाटन किया गया। यह प्लांट रुपये 5.50 लाख के निवेश से स्थापित की गई है। इसकी क्षमता प्रति घंटे 2000 लीटर पानी फिल्टर करने की है। इस परियोजना से ग्राम बासेन के लगभग 300 परिवारों सहित अन्य लोगों के लिए भी पानी मुफ्त में उपलब्ध होगा।

बासेन गांव में पेयजल की समस्या होने की वजह से अदाणी फाउंडेशन द्वारा पूर्व में टैंकर से पानी की आपूर्ति की जाती थी,लेकिन वाटर फिल्टर प्लांट लगने से बासेन के साथ साथ अन्य लोगों को अब गर्मीयों के मौसम में भी पानी की संकट से निजात मिल जाएगी। वहीं दूसरी ओर शुक्रवार को ही स्थानीयों को स्वरोजगार में मदद हेतु ग्राम साल्हि स्थित माया स्वसहायता समूह को भी मदद की है। अदाणी फाउंडेशन के द्वारा समूह को दुग्ध उत्पादन केंद्र में देशी नस्ल की पांच अच्छी गाय उनके मादा बछड़ों के साथ खरीदी कराने में मदद, गौशाला हेतु शेड निर्माण तथा उचित प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही साथ इस इकाई के उत्पादित दुग्ध को अदाणी विद्या मंदिर में मध्यान्ह भोजन में उपयोग हेतु अनुबंधित भी कराया है। इससे समूह को एक निश्चित आय अर्जन का रास्ता भी साफ हो गया है। उनका लक्ष्य महिला उद्यमी बहुउद्देशीय सहकारी समिति के साथ मिलकर मॉडल डेयरी के रूप में विकसित कर उनकी आय बढ़ाना है।

उद्घाटन समारोह में अदाणी इंटरप्रइजेस के क्लस्टर प्रमुख श्री मनोज शाही, टेक्नो कमर्शियल विभाग के प्रमुख श्री सत्येंद्र बघेल, क्लस्टर एचआर हेड श्री राम द्विवेदी, भूमि विभाग के एचओडी संजय श्रीवास्तव, वित्तीय महाप्रबंधक श्री अमित तिवारी, संपर्क विभाग के श्री सिद्धार्थ रक्षित, ग्राम बासेन सरपंच श्रीमती दुर्गावती, ग्राम साल्ही सरपंच श्री विजय कोर्रम और एसएचजी और किसान महिलाएं, सीएसआर टीम से श्री सौरभ सिंह, श्री बलराम चौधरी, श्री अमित रॉय और गाँव के किसान और स्वयं सहायता समूह के सदस्य उपस्थित थे।

राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम के सरगुजा क्षेत्र में सामाजिक उत्तरदयित्व का निर्वहन करते हुए गुणवत्तायुक्त शिक्षा स्वास्थ,अधोसंरचना विकास, पेयजल व अन्य मूलभूत सुविधाओं पर कार्यरत है, जिसमें ग्रामीण अधोसंरचना विकास के कई कार्य जैसे पक्की सड़क, गांव में साफ पानी, सामुदायिक भवन निर्माण इत्यादि शामिल है। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) बोर्ड की अंग्रेजी माध्यम स्कूल अदाणी विद्या मंदिर में स्थानिय आदिवासी बच्चों को कक्षा 1 से 12 वीं तक निःशुल्क उत्तम शिक्षा के साथ ही नाश्ता, भोजन, कॉपी, किताब, डिजिटल शिक्षा के लिए टैब इत्यादि भी मुफ्त में प्रदान की जाती है।