काशी विश्वनाथ का प्रसाद ऑनलाइन मंगाने वालों की संख्या, ऐसे करें आर्डर…

वाराणसी । वाराणसी के बाबा काशी विश्वनाथ धाम का ऑनलाइन प्रसाद मंगाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बाबा के धाम से ऑनलाइन प्रसाद वितरण की योजना 2020 में शुरू हुई थी। उस वर्ष केवल 1501 बाबा के भक्तों ने ऑनलाइन प्रसाद पाने के लिए संपर्क किया था। 2021 में यह संख्या 1709 और 2022 में 3313 हो गई। इस वर्ष के पहले दो महीनों में ही यह संख्या 2053 हो गई है। मंदिर प्रशासन को अनुमान है कि संख्या बढ़ रही है, जल्द ही भारी संख्या में भक्त ऑनलाइन के माध्यम से बाबा काशी विश्वनाथ का प्रसाद प्राप्त कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा बाबा काशी विश्वनाथ धाम का जीर्णोद्धार कराने के बाद दिनों-दिन मंदिर आने वाले भक्तों की संख्या में वृद्धि हो रही है। देश-विदेश से आने वाले भक्त अपने साथ आध्यात्मिक अनुभूति के साथ बाबा विश्वनाथ का प्रसाद भी अपने साथ ले जाना चाहते हैं। जो भक्त किन्हीं कारणों से अपने साथ प्रसाद ले जाने में सक्षम नहीं होते हैं, वे भी प्रसाद का ऑनलाइन ऑर्डर कर अपने घर पर प्राप्त करते हैं। इसके अलावा कई भक्त बाबा की पूजा-अर्चना का ऑनलाइन दर्शन लाभ उठाते हैं और इसी तरह ऑनलाइन प्रसाद भी प्राप्त करते हैं। दिनोंदिन ऐसे भक्तों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

इस तरह पाएं प्रसाद
मंदिर प्रशासन ने बताया है कि बाबा काशी विश्वनाथ धाम का प्रसाद स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है। प्रसाद के कई विकल्प हैं, जिनमें सबसे कम केवल 251 रूपये ऑनलाइन भेजकर प्रसाद प्राप्त किया जा सकता है। इसमें बाबा की एक छवि के साथ प्रसाद शामिल होता है। प्रसाद पाने के लिए ‘सीनियर सुपरिटेंडेंट पोस्ट ऑफिस, वाराणसी ईस्ट सर्कल- 221001’ पर ई-मनी के माध्यम से 251 रूपये का भुगतान करना पड़ता है।