Supreme Court hearing on NEET PG petition : सुप्रीम कोर्ट में थोड़ी ही देर में होगी नीट पीजी याचिका पर सुनवाई, स्थगित करने की है मांग

Supreme Court hearing on NEET PG petition : आयुर्विज्ञान में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) द्वारा पोस्ट-ग्रेजुएशन लेवल को डिग्री (एमडी, एमएस) और डिप्लोमा कोर्सेस में वर्ष 2023-24 के दौरान ऐडमिशन हेतु उम्मीदवारों चयन के लिए आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा नीट पीजी 2023 के आयोजन को निर्धारित तारीख 5 मार्च से दो-तीन माह के लिए आगे बढ़ाए जाने की मांग वाली उच्चतम न्यायालय में दायर एक याचिका पर आज, 27 फरवरी को फिर से सुनवाई होनी है। नीट पीजी 2023 के लिए आवेदन किए कुछ उम्मीदवारों द्वारा दायर इस याचिका में कहा गया है कि एग्जाम को मई या जून के अंत तक के लिए टाल दिया जाए।

24 फरवरी को भी हुई थी सुनवाई

नीट पीजी 2023 को स्थगित किए जाने की मांग वाल याचिका पर इससे पहले 24 फरवरी 2023 को भी सुनवाई हुई थी। मामले की सुनवाई कर रही उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों न्यायमूर्ति एस. रवींद्र भट्ट और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्त की खण्डपीठ ने NBEMS को निर्देश दिए थे कि मांगी गई सूचनाओं और उम्मीदवारों के समाधान के साथ अपना पक्ष रखे। इसके बाद सुनवाई को सोमवार, 27 फरवरी तक के लिए टाल दिया गया था।

बता दें कि NBEMS ने नीट पीजी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया द्वारा 27 जनवरी तक संचालित की थी। हालांकि, सरकार द्वारा अनिवार्य इंटर्नशिप के लिए कट-ऑफ डेट को आगे बढ़ाए जाने के कारण एनबीईएम ने उम्मीदवारों को 9 से 12 फरवरी तक एक बार फिर से आवेदन का मौका दिया था। इसके बाद अब परीक्षा का आयोजन 5 मार्च को किया जाना है, जिसके लिए नीट पीजी 2023 एडमिट कार्ड का भी इंतजार उम्मीदवारों को है।