Happy Birhtday Shahid Kapoor: पेरेंट्स अलग हुए तो नाना के करीब आए, शाहरुख की फिल्म में बने बैकग्राउंड डांसर

नई दिल्ली, 25 फरवरी। Happy Birthday Shahid Kapoor: बॉलीवुड के चार्मिंग बॉय शाहिद कपूर आज अपना 42वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। बैकग्राउंड डांसर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने वाले शाहिद की जिंदगी इतनी आसान नहीं थी। उनके पेरेंट्स के तलाक के बाद उन्होंने अपने पिता से अलग मां और नाना के पास दिल्ली में रहकर अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की। वहीं मां की दूसरी शादी के बाद मुंबई आए शाहिद ने मिठाबाई कॉलेज से बैचलर्स की पढ़ाई की। शुरू से ही डांस के शौकिन रहे शाहिद ने बॉलीवुड में एंट्री भी बैकग्राउंड डांसर के तौर पर ली। फिल्मों में लीड रोल करने की इच्छा हुई तो वेट कम होने के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ा। अब इंडस्ट्री में शाहिद अच्छा खासा मुकाम रखते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनकी एक फिल्म की फीस लगभग 33 करोड़ रुपए है। तो चलिए आज शाहिद के बर्थडे पर उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ खास बातों पर नजर डालते हैं।

साल में एक बार मिलने आते थे पिता

शाहिद का जन्म 25 फरवरी 1981 को एक्टर पंकज कपूर और डांसर नीलिमा अजीम के घर नई दिल्ली में हुआ था। जब शाहिद 3 साल के थे तभी उनके माता-पिता का तलाक हो गया। उस वक्त उनके पिता पंकज कपूर स्ट्रगलिंग एक्टर हुआ करते थे। तलाक के बाद वो मुंबई शिफ्ट हो गए। अब शाहिद का अधिकतर समय उनके जर्नलिस्ट नाना के साथ ही बितता। इस दौरान उनके पिता पंकज कपूर साल में एक बार उनके बर्थेडे पर उनसे मिलने आया करते थे। 10वीं तक उन्होंने दिल्ली में ही पढ़ाई की, इसके बाद उनकी मां नीलिमा एक्टिंग के लिए मुंबई शिफ्ट हो गईं।

बैकग्राउंड ग्राउंड डांसर के तौर पर ली बॉलीवुड में एंट्री

शाहिद ने बॉलीवु़ड में अपने करियर की शुरुआत 1997 में आई फिल्म दिल तो पागल में है बैकग्राउंड ग्राउंड डांसर के तौर पर की थी। जिसके बाद 1999 में वो फिल्म ताल में भी बैकग्राउंड डांसर के तौर पर नजर आए। उनकी परफारमेंस से खुश होकर उन्हें कुछ म्यूजिक वीडियो में भी काम मिल गया। इस दौरान उनके लुक ने लोगों को आकर्षित किया और उन्हें किट केट और क्लोज-अप जैसे एडवरटाइजमेंट में काम मिलने लगा।

2003 में लीड एक्टर के तौर पर मिली पहली फिल्म

शाहिद ने 2003 में आई फिल्म इश्क-विश्क से लीड एक्टर के तौर पर अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की। टीनएज रोमांस पर बेस्ड ये फिल्म स्लीपर हिट रही। इस दौरान शाहिद को हीरो मटेरियल न होने जैसे कमेंट्स का भी सामना करना पड़ा। हालांकि फिल्म में उनकी एक्टिंग और डांस की खूब तारीफ हुई। लिहाजा इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट मेल एक्टर डेब्यूट के फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। इसके बाद उनकी झोली में आई फिल्म फिदा। 2004 में रिलीज हुई ये फिल्म एक थ्रिलर थी। इस फिल्म में भी उनकी एक्टिंग की काफी सराहना हुई।

जब वी मेट और कमीने ने दिलाई पहचान

शाहिद को बड़ी सक्सेस दिलाने में 2006-07 में आई फिल्म फुल एंड फाइनल, विवाह, चुप-चुपके का बड़ा हाथ रहा। ये फिल्में सक्सेसफुल साबित हुईं। इसके साथ ही 2007 में आई फिल्म ‘जब वी मेट’ की सक्सेस ने ये साबित कर दिया कि शाहिद इंडस्ट्री के एस्टेब्लिश एक्टर्स में से एक हैं। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर के तौर पर फिल्मफेयर में नॉमिनेशन भी मिला। इसके बाद 2009 में आई फिल्म कमीने भी लोगों को खूब पसंद आई।

20 साल के करियर में की 33 फिल्में

शाहिद ने 2003 में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने 20 सालों के फिल्म करियर में 33 फिल्में बॉलीवुड के नाम कीं। इसके साथ ही शाहिद ने अबतक 8 म्यूजिक वीडियो में भी काम किया है। अपनी एक्टिंग और डांस से शाहिद यंगस्टर्स के दिलों पर राज करते हैं।

कई एक्ट्रेस से जुड़ा नाम

शाहिद के एक्टिंग करियर के दौरान उनका नाम कई एक्ट्रेसेस के साथ जुड़ा। फिल्म फिदा की शूटिंग के दौरान शाहिद और करीना काफी क्लोज आ गए। हालांकि जब वी मेट की शूटिंग के दौरान दोनों के अलग होने की खबरें सामने आईं। इसके बाद प्रियंका चोपड़ा और विद्या बालन से भी उनके रिलेशनशिप की चर्चाएं हुईं हालांकि इन चर्चाओं पर 2015 में शाहिद ने दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहीं स्टूडेंट मीरा राजपूत से शादी करके विराम लगा दिया। अब कपल दो बच्चों मीशा और जैन के माता-पिता हैं।

शाहिद की नेटवर्थ

शाहिद कपूर की नेटवर्थ की बात करें तो एक्टर के मुंबई में दो आलीशान बंगले हैं। साथ ही ‘Skult’ नाम से उनका फैशन लेबल चलता है। जिसका टर्नओवर करोड़ों में हैं। साथ ही शाहिद लग्जरी कारों के खासे शौकिन हैं। उनके कार कलेक्शन में मेबैक ग्राउंड S580, जगुआर, रेंज रोवर वोग, मर्सिडीज-एएमजी एस400 और पोर्श जीटीएस जैसी कारें शामिल हैं। साथ ही शाहिद को बाइक्स का भी खासा शौक है। हार्ले डेविडसन फैट बॉय और यामाहा एमटी01 जैसी बाइक्स उनकी पार्किंग की शोभा बढ़ाती हैं। मीडिया रिपोर्टस की माने तो शाहिद की टोटल नेटवर्थ 258 करोड़ रुपए है।

फर्जी से ओटीटी पर किया डेब्यू

बड़े पर्दे के बाद शाहिद ने हाल ही में आई वेब सीरीज फर्जी से ओटीटी डेब्यू भी कर लिया है। फिलहाल शाहिद अपने अपकमिंग प्रोजेक्ट्स ब्लडी डैडी और एक अनटाइटल्ड फिल्म की शूटिंग में बिजी चल रहे हैं।