चीन की शांति योजना पर शी जिनपिंग से मिलेंगे जेलेंस्की

कीव ,25 फरवरी   यूक्रेन के राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की ने कहा कि युद्ध को समाप्त करने के बीजिंग के प्रस्तावों पर आगे बढ़ने के लिए वह अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से मुलाकात करने की योजना बना रहे हैं। बीजिंग में विदेश मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी 12-सूत्रीय पत्र में चीन ने कहा कि बातचीत यूक्रेन संकट का एकमात्र व्यवहार्य समाधान है, इस संबंध में चीन रचनात्मक भूमिका निभाना जारी रखेगा।

चीन के प्रस्ताव में युद्धरत पक्षों के बीच शांति वार्ता को फिर से शुरू करने, एकतरफा प्रतिबंधों को समाप्त करने और परमाणु हथियारों के उपयोग के विरोध पर बल दिया। इसमें कहा गया है, सभी पक्षों को एक ही दिशा में काम करने और जल्द से जल्द बातचीत फिर से शुरू करने के लिए रूस और यूक्रेन का समर्थन करना चाहिए, ताकि एक व्यापक युद्धविराम तक पहुंचा जा सके।

इसके जवाब में, जेलेंक्सी ने कहा कि चीन के प्रस्ताव ने संकेत दिया कि वह शांति की खोज में शामिल है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा, मैं वास्तव में विश्वास करना चाहता हूं कि चीन रूस को हथियारों की आपूर्ति नहीं करेगा। जेलेंस्की ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना पर भी सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने कहा, हमारा काम किसी को अलग करने के लिए सभी को एक साथ लाना है। इस बीच, रूस ने प्रस्तावों का स्वागत करते हुए कहा, हम बीजिंग के विचारों को साझा करते हैं।

इसके पहले इस हफ्ते की शुरुआत में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि बीजिंग रूस को हथियारों और गोला-बारूद की आपूर्ति करने पर विचार कर रहा है। लेकिन बीजिंग ने इसका खंडन किया। शुक्रवार को अमेरिकी मीडिया ने फिर खबर दी कि चीनी सरकार मास्को में ड्रोन और तोपखाने के गोले भेजने पर विचार कर रही है। चीनी योजना के बारे में पूछे जाने पर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि मैंने योजना में ऐसा कुछ भी नहीं देखा है, जो यह दर्शाता हो कि ऐसा कुछ है जो रूस के अलावा किसी के लिए भी फायदेमंद होगा।