NTPC को विश्व स्तर पर नंबर 1 स्वतंत्र बिजली उत्पादक और ऊर्जा व्यापारी का दर्जा

रायगढ़,25 फरवरी । देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड को एसएंडपी ग्लोबल कमोडिटी इनसाइट्स टॉप 250 ग्लोबल एनर्जी कंपनी रैंकिंग 0-2022 में विश्व स्तर पर नंबर 1 स्वतंत्र बिजली उत्पादक और ऊर्जा व्यापारी का दर्जा दिया गया है। एनटीपीसी न केवल भारत का सबसे बड़ा विद्युत उत्पादक है, यह भारत के आर्थिक विकास और विकास को बनाए रखने वाले प्रमुख स्तंभों में से एक है।

स्थापित क्षमता में 17 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ, एनटीपीसी वर्तमान में भारत में उत्पादित कुल बिजली का 24 प्रतिशत योगदान देता है। एनटीपीसी का लक्ष्य हमेशा ऐसी बिजली प्रदान करना रहा है जो किफायती, कुशल और पारिस्थितिक रूप से टिकाऊ हो। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए, यह गैस, पवन, सौर, पनबिजली, तैरने वाले सौर और कोयले से युक्त एक विविध ऊर्जा मिश्रण प्रदान करता है।

2032 तक, एनटीपीसी कंपनी के पोर्टफोलियो का लगभग 50 प्रतिशत बनाने के लिए गैर – जीवाश्म ईंधन-आधारित क्षमता को लक्षित कर रहा है, जिसमें 60 जीडब्ल्यू की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता और 130 जीडब्ल्यू का कुल पोर्टफोलियो शामिल है। वहीं पैमाने, दक्षता और स्वच्छ और हरित स्रोतों से ऊर्जा उत्पादन के मामले में, कंपनी भारत के ऊर्जा परिवर्तन का नेतृत्व करती है। इसने नेट एनर्जी जीरो प्रयास के लिए नीति आयोग के साथ मिलकर काम किया है।