पाकिस्तान में डोली धरती, जोरदार भूकंप का झटका

इस्लामाबाद. इंडोनेशिया के बाद अब पाकिस्तान में भी शुक्रवार की सुबह भूकंप का झटका आया. यह भूकंप पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से 29 किमी दूर पश्चिम में स्थानीय समयानुसार सुबह 06.06 बजे आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 मापी गई है. इससे पहले, इंडोनेशिया से 177 किमी उत्तर में स्थित टोबेलो में शुक्रवार को जोरदार भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने यह जानकारी दी. इंडोनेशिया के उत्तरी मालुकु के साथ ही फिलीपींस के कुछ हिस्सों में भी भूकंप का झटका महसूस किया गया.

स्थानीय समय के अनुसार यह भूकंप सुबह 05.02 बजे आया. भूकंप का केंद्र दारुबा से 142 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में, मोरोटाई द्वीप के उत्तरी मालुकु में 107 किलोमीटर की समुद्र की गहराई में पाया गया. एजेंसी ने कहा कि भूकंप से सुनामी आने की कोई संभावना नहीं है.

इससे एक दिन पहले ही 23 फरवरी को चीन के पश्चिमी शिनजियांग क्षेत्र के पास ताजिकिस्तान के कम आबादी वाले एक दूरस्थ क्षेत्र में 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था. यूएसजीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में मुर्गोब के 67 किलोमीटर (41 मील) पश्चिम में था और यह 20 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था.