शिक्षक मोर्चा आंदोलन-अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

राजनांदगांव,21 फरवरी । शिक्षक मोर्चा (पूर्व सेवा गणना) के आंदोलन की गूंज पूरे प्रदेश में सुनायी पड़ी। छत्तीसगढ़ प्रदेश के सभी सम्भागों में रायपुर से लेकर बस्तर तक प्रांतीय आह्वान पर सभी जिला मुख्यालयों पर जोरदार प्रदर्शन हुआ। इसी कड़ी में आज राजनांदगांव जिला में एकदिवसीय प्रदेशव्यापी धरना प्रदर्शन व आंदोलन हुआ। आंदोलन स्थल पर ज़िला संयोजक द्वय गोपी वर्मा,विष्णु शर्मा,छन्नू साहू,व नीलेश रामटेके तथा सभी साथियों द्वारा सरकार की भेदभाव पूर्ण पुरानी पेंशन नीति से एलबी संवर्ग के शिक्षकों के साथ हो रहे अन्याय पर अपने-अपने विचारों को रखा गया।

स्थानीय जिला कार्यालय राजनांदगांव में ब्लॉक छुरिया,डोंगरगढ,डोंगरगांव,राजनांदगांव से आये हुए मोर्चा के सदस्यों की सभा को मोर्चा के पदाधिकारियों ने संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी साथी अधिकारियों के दबाव में आकर एनपीएस ओपीएस अपरिवर्तनीय विकल्प के चयन में जल्दबाजी न करें। पुरानी पेंशन योजना सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2022 से लागू की गई है और हमारी नियमित नियुक्तियाँ 1998 से शुरू हुई है। विधिवत एनपीएस कटौती 2012 से शुरू हुई है। सरकार यह स्पष्ट करे कि 2018 के पूर्व की सेवाकाल की गणना से ही शिक्षा विभाग में संविलियन हुआ है तो फिर पुरानी पेंशन के लिए प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवाकाल की गणना सम्बन्धी आदेश क्यों नहीं किया जा रहा है। मोर्चा ने कहा कि प्रथम नियुक्ति तिथि से सेवाकाल की गणना सम्बन्धी आदेश शीघ्र जारी किया जावे ताकि भ्रम की स्थिति दूर हो सके।

यह भी पढ़े :-Mahasamund News : जिले में पहली बार कुपोषण को दूर करने लहलहाती रागी फसल

जनघोषणा पत्र के अनुसार क्रमोन्नत समयमान वेतनमान आदेश भी शीघ्र जारी हो। वेतन विसंगति दूर करने, पेंशन की अर्हकारी सेवा 20 वर्ष की जाने सम्बन्धी आदेश शीघ्र जारी किया जावे।शासन की अस्पष्ट पेंशन नीति का जमकर विरोध किया गया। शासन द्वारा एलबी संवर्ग शिक्षकों के लिए पुरानी पेंशन की गणना 01 जुलाई 2018 से किया जा रहा है जो कि अव्यवहारिक है। इससे पूर्ण पेंशन प्राप्ति हेतु अनिवार्य अर्हता 33 वर्ष की सेवाअवधि किसी भी शिक्षक साथी का पूर्ण नहीं हो रहा है। जब पंचायत विभाग में शिक्षाकर्मी के रूप में सेवाअवधि की गणना की जायेगी तब जाकर एलबी संवर्ग के शिक्षक साथियों को पूर्ण पेंशन का लाभ मिलेगा।

साथ ही पूर्व सेवा गणना के बिना क्रमोन्नति, वेतन विसंगति जैसी समस्याओं का समाधान भी नहीं हो रहा है जिससे एलबी संवर्ग के साथियों को भारी आर्थिक हानि हो रहा है। अपनी मांगों व अधिकार के लिए आज के इस रैली व ज्ञापन कार्यक्रम में ज़िला संयोजक द्वय गोपी वर्मा,विष्णु शर्मा,शैलेन्द्र यदु,छन्नू साहू,नीलेश रामटेके,ब्रिजेश वर्मा,चन्द्रिका यादव,हंश मेश्राम,सुशील नारायण,अजय कड़व,सुशील देवांगन,देवेन्द्र साहू,मनोज वर्मा,संदीप साहू,राजेश साहू,रतिराम कन्नोजे,फ्लेश साहू,शरद शुक्ला,संतोष टेमरे,विद्यानंद डोंगरे,कृष्णा यादव,महेश ठाकुर,सुरेन्द्र सांडे,चुम्मन देवांगन,महेश उइके,पंचशीला सहारे,राजकुमारी जैन,भारती साहू,गिरीश हिरवानी,दिनेश कुरेटी,मनीष पसीने,अनिल शर्मा,किशन देशमुख,संतोष भट्टाचार्य,श्रीकेश शर्मा,उमेश टंडन,मानस साहू,कुमुदनी वैद्य,पुराणिक देवांगन,जगदीश साहू,पुनाराम यादव सहित भारी संख्या में शिक्षक साथी भारी संख्या शामिल रहे।