KORBA:शिकायत पर भी सुनवाई नहीं साकेत कार्यालय से बालाजी मंदिर, आरटीओ कार्यालय जाने वाली सड़क खराब, परेशानी

कोरबा,21 फरवरी (वेदांत समाचार )।निगम के साकेत कार्यालय से होकर बालाजी मंदिर होते हुए डिंगापुर, दिव्य ज्योति हास्टल, मजिस्ट्रेट कालोनी, होते हुए आरटीओ दफ्तर, तहसील कार्यालय होकर रजगामार रोड को जोड़ने वाली सड़क की दुर्दशा लंबे समय से है। यह सड़क डिंगापुर स्थित रोटरी चौक तक इतनी खराब हो चुकी है लोगों का आवागमन करना मुश्किल हो गया है। स्कूली छात्रों के साथ आसपास की कालोनियों व बस्तियों में रहने वाले लोगों का इस सड़क से 24 घंटे आना जाना लगा रहता है।

जिनकी अनदेखी शहर सरकार द्वारा की जा रही है। अब तो लोग यहां तक कहने लगे हैं कि क्या बारिश के बाद बनाओगे इस सड़क को। इस सड़क पर रोटरी क्लब चौक, कल्चरल हाल डिंगापुर, ओम फ्लैट्स, पूर्व पार्षद के निवास के समीप व अजाक थाना के समीप व उसके आगे सड़क पर ऐसे ऐसे जगह गड्ढे बन गए हैं जो दिखाई नहीं देते। रात के समय ये गड्ढे जानलेवा साबित हो रहे हैं।

नगरीय प्रशासन से क्षेत्र के लोगों ने सड़क की दशा सुधारने की गुहार लगाते लगाते थक गए हैं। समय समय पर ऐसा जरूर कहा जाता है कि सड़क बनाने के लिए फंड की स्वीकृति मिल गई है। परन्तु यह सुनते सुनते 4 माह से अधिक बीत गए पर सड़क का काम शुरू नहीं हो‌ पाया है।

स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं केे साथ अफसर-कर्मी भी यहीं से गुजरते हैं
गवर्नमेंट पीजी कॉलेज, न्यू ईरा प्रोग्रेसिव स्कूल, सेंट जेवियर पब्लिक स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं के साथ तहसील, जिला पंजीयक व आरटीओ कार्यालय आने जाने वालों के साथ ही इस मार्ग का उपयोग सिंचाई कालोनी रामपुर, अजाक थाना, पीडब्ल्यूडी कार्यालय, डिंगापुर, ओम फ्लैट्स, जीएडी कालोनी, राजस्व कालोनी, मजिस्ट्रेट कालोनी, हाउसिंग बोर्ड रामपुर कालोनी, सिंगापुर व ईएसआईसी अस्पताल के आसपास बसे लोगों का हमेशा इस सड़क पर आना जाना रहता है। खराब सड़क और व्यवस्त मार्ग होने से की वजह से इस मार्ग पर आए दिन छोटे-बड़े हादसे होते रहते हैं।

बारिश के पहले से सड़क खराब, आए दिन हादसे
यह सड़क हाल फिलहाल में खराब नहीं हुई है वरन बीते बारिश के मौसम से पहले की है। इसका मरम्मत नगरीय प्रशासन क्यों नहीं करा पा रहा है यह समझ से परे है। जबकि इस सड़क से आम लोगों के साथ ही जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों में काम करने वाले अधिकारी कर्मचारियों का भी आवागमन होता है। रात के समय उक्त मार्ग पर गड्ढों के कारण अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं।जिसके कारण कई लोग घायल भी हो चुके हैं।

नए वाहन चालक अपर-डीपर तक नहीं देते
इस जर्जर सड़क पर रात के समय तब अधिक परेशानी होती है जब बड़े वाहनों के नव सिखिए चालक फर्राटे भरते हैं। वाहन चालकों में ऐसे लोग भी होते हैं जो अनुभवी होने के बाद भी ट्रैफिक रूल का पालन नहीं करते। रात के अंधरे में विपरीत दिशा से आने वाले छोटे वाहनों को अपर-डीपर का संकेत नहीं देते हैं, जिससे तेज रोशनी में गड्ढों से नहीं बच पाते हैं। सड़क पर जगह जगह गड्ढों के कारण साइड लेने व देने में भी वाहन चालकों को परेशानी होती है।