हर साल 14 फरवरी को दुनियाभर में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है, लोग अपने-अपने तरीके से इसे मनाते हैं। कोई गुलाब देता है, कोई गिफ्ट और कोई चॉकलेट देता है… लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार अब सेलिब्रेशन के तरीकों में बदलाव हो रहा है। इस साल 7 से 14 फरवरी तक चले वैलेंटाइन वीक में इतने फूल (गुलाब) नहीं बिके जितने की कंडोम बिक गए, इस सात दिनों में कंडोम की बिक्री में करीब 30% का इजाफा हुआ है।
वैलेंटाइन डे से पहले यहां बांटे गए कंडोम
बता दें कि इस साल थाईलैंड ने सुरक्षित संबंधों को बढ़ावा देने के लिए, किशोरों को गर्भावस्था से बचाने के लिए, सिफलिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया, एड्स और सर्वाइकल कैंसर जैसे यौन संबंधित रोगों से बचाने के लिए करीब 9.5 करोड़ कंडोम वैलेंटाइन डे से पहले लोगों को बांटा है।
कंडोम की बिक्री में 30% उछाल
यह रिपोर्ट सुपरमार्केट चलाने वाली कंपनी Foodstuffs की है, जिसके नॉर्थ आइलैंड और न्यूजीलैंड में 330 स्टोर और 24 हजार फूडी स्टॉल चलते हैं। उनके अनुसार इस साल पूरे वैलेंटाइन वीक के दौरान उतने फूल और गिफ्ट नहीं बिके, जितना कि कंडोम की मांग रही। इसके साथ ही एक और चीज…पर्सनल लुब्रिकेंट की बिक्री में 61 प्रतिशत का उछाल आया, पिछले साल 2022 में वैलेंटाइन वीक के दौरान आम दिनों के मुकाबले 22 प्रतिशत कंडोम की बिक्री ज्यादा हुई थी। Foodstuffs का कहना है कि इसके साथ ही चॉकलेट और रोज की डिमांड भी काफी रही।
कंडोम की बिक्री क्यों बढ़ी?
‘यूएस नेशनल रिटेल फेडरेशन’ (US National Retail Federation) के मुताबिक वैलेंटाइन डे को लेकर युवाओं में खासा उत्साह होता है, ये अच्छी बात है कि वो अपनी हेल्थ और यौन संबंधों के कारण होने वाली बीमारियों को लेकर सतर्क हैं। इसके साथ ही हर साल 13 फरवरी को International Condom Day भी मनाया जाता है, इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए काफी संख्या में कंडोम खरीदे जाते हैं। पश्चिमी देशों में तो कंडोम बनाने वाली कंपनियां बाकायदा इसके लिए तैयारी करती हैं। वैलेंटाइन डे से पहले कई तरह के ऑफर भी मार्केट में लाए जाते हैं ताकि उनकी अच्छी सेल हो सके।
वैलेंटाइन वीक में सबसे ज्यादा खरीदी जाने वाली चीजें
– चॉकलेट
– रोज (फूल)
– कंडोम
– परफ्यूम
– ज्वैलरी
– वैलेंटाइन डे कार्ड्स/गिफ्ट बाउचर्स
– हॉबी प्रोडक्ट्स (टेक गैजेट्स, ब्यूटी एंड स्किनकेयर प्रोडक्ट, स्पोर्ट्स आइटम)
– कपड़े (क्लोदिंग)
कुछ सालों में चेंज हुआ ट्रेंड?
2018 में वैलेंटाइन के बाद एक अखबार में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, उस साल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म स्नैपडील ने 1 रुपए में कंडोम बेचने की सेल्स स्कीम निकाली थी जो सुपरहिट रही, कंपनी ने एक दिन में कंडोम के 1.5 लाख पैकेट बेच डाले थे। उस साल भी कंडोम ने वैलेंटाइन डे सेल्स में फूलों को टक्कर मिली थी।
[metaslider id="347522"]