Janjgir News : पंचायतों में घटिया स्वच्छता सामग्री सप्लाई की जांच शुरु

जांजगीर, 17 फरवरी (वेदांत समाचार)। जिपं सीईओ ने जांच के लिए दो अफसरों की टीम गठित की है। गौरतलब है कि जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तहत गांव-गांव में स्वच्छता को लेकर डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए स्वच्छता सामग्री सप्लाई की गई थी जो बिना उपयोग की कबाड़ हो गई। अधिकांश पंचायतों के सरपंच-सचिवों के द्वारा स्वच्छता सामान खरीदी को लेकर अनभिज्ञता जाहिर की थी लेकिन उन्होंने ऐसा कोई सामान न ऑर्डर किया था और खरीदी की थी। कुछ लोग एक ट्रक में सामान लेकर आए और पंचायतों में पटक कर चले गए।

इस मामले में जिपं से अफसरों के द्वारा ही चहेतों फर्मों से खरीदी कर पंचायतों में सामान सप्लाई करने का आरोप लगा। स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला संयोजक राहुल मेश्राम के खिलाफ शिकायत हुई। मगर कुछ कार्रवाई नहीं हुई। इधर इस मामले में फिर से पूर्व कैबिनेट मंत्री मेघाराम साहू, शिवसेना अध्यक्ष जांजगीर-चांपा और कमल कका के द्वारा जिपं सीईओ से शिकायत की है । इस पर पूरे मामले की जांच के लिए जिपं के परियोजना अधिकारी बीपी भारद्वाज और सहायक अभियंता मनरेगा सुधाकर साहू को जांच अधिकारी नियुक्त कर जांच के निर्देश दिए हैं।


अधिकांश पंचायतों की स्वच्छता सामग्री कबाड़ में बदल चुकी है। अधिकांश पंचायतों में इसका उपयोग नहीं हो पाया। इसी तरह लाखों रुपए खर्च कर गांव-गांव में बनाए गए सेग्रिगेशन शेड भी खंडहर होते जा रहे हैं। क्योंकि अधिकांश जगहों पर इसका कोई उपयोग नहीं हो रहा है। शासन के लाखों रुपए बर्बाद नजर आ रहे हैं।