Raigarh News : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ ने किया धरना प्रदर्शन

रायगढ़ ,13 फरवरी । अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर आंदोलन पर बैठे आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ ने एक बार फिर अनोखे अंदाज में धरना प्रदर्शन कर राज्य सरकार को जगाने का प्रयास किया है। आंदोलन में बैठे सभी महिलाओं ने अपने अपने हाथों में मेहंदी लगाया और शहनाई, ढपली और ढोल बाजा की आवाज निकालकर सरकार को जगाने का प्रयास किया। इस अवसर पर भारी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका मौजूद रहीं।

ज्ञात हो की बीते कई दिनों से आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका संघ अपनी मांगों को लेकर धरना पर बैठे हैं। जिससे सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में ताला लगा हुआ है। इनके द्वारा 6 सूत्रीय मांगों को पूरा करने सरकार से लगातार अपील की जा रही है। जिसमें अनोखे अंदाज से लगातार सरकार का ध्यान आकर्षित करने का भी प्रयास किया जा रहा। इस क्रम में रविवार को धरने में बैठे सभी महिलाओं ने हाथों में मेहंदी लगा सभी मांगों को हाथों में लिख सरकार से अपील किया की जल्द ही उनकी मांगों को पूरा किया जाए।

यह भी पढ़े :-Raigarh News : दो भाई पहुंचे हवालात, देसी कट्टा, जिंदा कारतूस बरामद

ये हैं 6 सूत्रीय मांगें

  • आंगनबाडी कार्यकर्ता सहायिकाओं को शासकीय कर्मचारी घोषित किया प्रमुख मांग जावे। शासकीय कर्मचारी घोषित किये जाने तक सरकार द्वारा अपने जन घोषणा पत्र में घोषित नर्सरी शिक्षक पर उन्नयन और कलेक्टर दर पर वेतन तत्काल दिया जाये। 
  • आंगनबाडी सहायिकाओं को कार्यकर्ता के रिक्त पद पर शत प्रतिशत एवं कार्यकर्ताओं को सुपरवाइजर के पद पर शतप्रतिशत पदोन्नति दिया जाय साथ ही विभागीय सेवा भर्ती नियम में संशोधन किया जाये।
  • आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को प्राइमरी स्कूलों में प्रायमरी शिक्षक का दर्जा एवं वेतन दिया जाये।
  • मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ताओ को आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता के बराबर समान काम का समान वेतन दिया जावे एवं क्रेश कार्यकर्ताओं को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पद पर समाहित किया जाये। 
  • आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को 5लाख रुपये एवं सहायिकाओं को 3लाख रुपये रिटायरमेंट के बाद एक मुश्त राशि दिया जाय और मासिक पेंशन, ग्रेच्यूटी, व समूह बीमा योजना लागू किया जाये।
  • प्रदेश स्तर में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के रिक्त पदों को तत्काल भरा जाय। और पोषण ट्रैक और अन्य कार्य के लिये जब तक मोबाईल, नेट चार्ज नहीं दिया जाता, तब तक मोबाईल पे कार्य का दबाव न दिया जाये।