Raigarh News : करीब पांच करोड़ का लगा चूना, मामला दबाने धनबल का प्रयोग

रायगढ़ 12 फरवरी ।  कई सालों से अपेक्स बैंक के करोड़ों रुपए दबाकर बैठे समिति प्रबंधकों पर कार्रवाई होने की खबर से हडक़ंप मच गया है। बताया जा रहा है कि जतरी समिति में प्रबंधक को नोटिस थमा दिया गया है। इसके बाद दूसरी समितियों में वसूली की जानी है। रायगढ़ और सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले की आधा दर्जन समितियों में करोड़ों रुपए बकाया हैं। यह राशि रासायनिक खाद विक्रय, बीज विक्रय और नकद लोन की वसूली से प्राप्त हुई थी। अपेक्स बैंक कर्ज के रूप में यह सामग्री समितियों में सप्लाई करता है। रिकवरी नहीं होने से यह राशि अपेक्स बैंक के बैलेंस शीट में नजर आ रही है। अपेक्स बैंक ने कई बार वसूली के लिए नोटिस दिया लेकिन संपत्ति कुर्क करने समेत दूसरे अधिकार सहकारिता विभाग के पास हैं।

यह भी पढ़े :-Raigarh News : खरसिया में बागेश्वर धाम सरकार का दरबार फिलहाल नहीं: आयोजन समिति

अपेक्स बैंक के पत्र के आधार पर डीआरसीएस ने जतरी समिति प्रबंधक बालकृष्ण पटेल के विरुद्ध एफआईआर करने और वसूली करने का आदेश दिया है। बताया जा रहा है कि सहकारिता विभाग के कर्मचारियों ने नोटिस भी चस्पा कर दिया है। जतरी समिति में करीब 70 लाख रुपए बकाया हैं। इसमें किसानों ने नगद वसूली के 63.11 लाख, खाद नगद विक्रय का 7.04 लाख और कृषक सदस्यों से लिए गए 61 हजार रुपए शामिल हैं। यह राशि किसानों से वसूलकर बैंक में जमा करनी थी लेकिन प्रबंधक ने ऐसा नहीं किया। बताया जा रहा है कि फाइल को दबाने के लिए प्रबंधक ने धनबल का प्रयोग करना प्रारंभ कर दिया है।

और भी कई समितियों में गड़बड़ी

सहकारी समितियों में जो जितना बड़ा घोटाला करता है, वह सहकारिता विभाग का उतना ही चहेता बन जाता है। जतरी के अलावा बरदुला, छिंद, साल्हेओना, सरिया, पंचधार समेत कई समितियों में कुल मिलाकर करीब 4 करोड़ रुपए बकाया हैं। इस राशि को प्रबंधकों ने अपने ऐशोआराम में खर्च कर दी है।