IND vs AUS : जडेजा-अश्विन के आगे कंगारूओं ने किया सरेंडर, भारत ने नागपुर टेस्ट जीता

ndia vs Australia Nagpur Test: नागपुर में खेला जा रहे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के पहले मैच में टीम इंडिया (Team India) ने तीसरे ही दिन ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी है. भारत ने इस मुकाबले को एक पारी और 132 रनों से जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 91 रनों पर ही सिमट गई. वहीं टीम इंडिया ने अपने पहली पारी में 400 रन बनाने के साथ 223 रनों की बढ़त हासिल की थी. दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने पांच कंगारू खिलाड़ियों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी दो खिलाड़ी को आउट किया और भारत की जीत सुनिश्चित की. 4 टेस्ट मैच की सीरीज में अब टीम इंडिया 1-0 से आगे हो गई है.

अश्विन-जडेजा के आगे बेबस नजर आए कंगारू बल्लेबाज

टीम इंडिया ने जहां अपनी पहली पारी में 223 रनों की अहम बढ़त हासिल कर ली थी. वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अपनी दूसरी पारी में भी रनों के लिए संघर्ष करते नजर आए. टीम के ओपनर उस्मान ख्वाजा और डेविड वॉर्नर पर दबाव साफतौर पर देखने को मिल रहा था. ख्वाजा ने अश्विन की गेंद पर एक चौका जरूर लगाया, लेकिन इसके बाद वह महज 5 रन पर  स्लिप में अपना कैच विराट कोहली (Virat Kohli) को थमा बैठे.

इसके बाद रवींद्र जडेजा ने कंगारू टीम को दूसरा बड़ा झटका दिया. उन्होंने मार्नस लाबुशेन लगातार दूसरी बार अपना शिकार बनाया. लाबुशेन सिर्फ 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को 34 के स्कोर पर तीसरा झटका लगा. अश्विन ने डेविड वॉर्नर को अपना शिकार बनाया. इसके बाद अश्विन ने मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकोम्ब और एलेक्स कैरी को पवेलियन भेज ऑस्ट्रेलिया टीम का स्कोर 64 रनों पर 6 विकेट कर दिया.

यहां से कंगारू टीम तास के पत्ते की तरह बिखरती गई औप उनके लिए मैच में वापसी करना पूरी तरह से नामुमकिन हो गया था. जडेजा ने पैट कमिंस को पवेलियन भेजा जबकि अक्षर ने पटेल ने टॉड मर्फी को अपना शिकार बनाया. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी सिर्फ 91 रनों पर सिमट गई और उसे पारी के साथ 132 रनों से हार का सामना करना पड़ा.

भारतीय टीम की तरफ से दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने जहां 5 विकेट अपने नाम किए वहीं रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट जबकि अक्षर पटेल ने 1 विकेट अपने नाम किया.