अब बादलों के ऊपर होगी बिजली की पैदावार, बांध का निर्माण हुआ पूरा, इतना होगा लक्ष्य

बादलों के ऊपर अब बिजली की पैदावार होगी। एक ऐसा डेम जो बादलों की ऊंचाई पर है। अब इस पर बिजली की पैदावार होगी। ये डेम स्विट्ज़रलैंड में स्थित है। जिसका नाम लेक मट्जे डैम ( (मुत्तसी बांध) है। जो पूरी तरह बनकर तैयार है। यह एक सोलर डैम है.

बादलों की ऊंचाई पर बना यह डैम उस मौसम, खासकर सर्दियों में बिजली पैदा करता है, जब बाकी जगह बिजली का उत्‍पादन ठंडा पड़ जाता है. यह समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर बना है. इस प्रोजेक्‍ट का नाम आल्पिनसोलर है, जिसे एनर्जी कंपनी आक्‍स्‍पो चला रही है.पिछले साल ही इस बांध का निर्माण पूरा हुआ है लेकिन 2030 तक यहां कुल 4,200 पैनल लगाए जाने का लक्ष्य तय है. यानी हर साल करीब 1.2 गीगावाट सौर बिजली पैदा होगी.

यह भी पढ़े :-Raipur News : राज्यपाल को भेजा नोटिस पर हाईकोर्ट ने लगाई रोक…

सोलर पैनलों पर बर्फ से परावर्तित होकर भी धूप पड़ती है। तो असर और बढ़ जाता है। इसलिए बिजली ज्यादा मात्रा में पैदा होती है। स्विस ऊर्जा फर्म एक्‍सपो ने देश के सबसे लंबे बांध पर लगभग 5,000 के करीब सौर पैनल स्थापित किए हैं. ये पैनल सर्दियों के मौसम में भी स्वच्छ बिजली पैदा करेंगे, जब बारिश और पानी की कमी से पनबिजली का उत्‍पादन कम हो जाता है. यह बांध हर घंटे 33 लाख किलोवाट बिजली पैदा कर सकता है. इतनी बिजली 700 घरों के लिए काफी है.

पिछले साल, स्विट्जरलैंड की संसद ने सर्दियों के दौरान बिजली की स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद के लिए नई सौर परियोजनाओं की मंजूरी को स्‍वीकृति दी थी. पिछले साल ही इस बांध का निर्माण पूरा हुआ है. 2030 तक यहां 4,200 पैनल और लगाए जाने का लक्ष्‍य है, ताकि हर साल करीब 1.2 गीगावाट सोलर बिजली और पैदा होगी. कंपनी 30 हजार से अधिक घरों को इस तरह तैयार बिजली देना चाहती है.