Janjgir Champa : कलेक्टर ने किया जल जीवन मिशन, गौठान, स्कूल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोषण पुनर्वास केंद्र और रीपा के कार्यों का निरीक्षण

0.कलेक्टर ने स्वसहायता समूहों की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने किया प्रोत्साहित

जांजगीर चांपा 8 फरवरी । कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज जीवन मिशन, गौठान, स्कूल, आंगनबाड़ी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोषण स्वास्थ्य केंद्र और रीपा के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने जर्वे(ब) में जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण किया जहां उन्होंने जल जीवन मिशन के ठेकेदार से पानी टंकी की क्षमता, लगाए गए नलों की संख्या आदि की जानकारी ली और गुणवत्तापूर्ण कार्य करने कहा। इसके अलावा उन्होंने गांव के सरपंच व सचिव से मुलाकात कर पानी की व्यवस्था और वहां स्कूल, आंगनबाड़ी, हेल्थ सेंटर की जानकारी ली। ग्रामीण धनसिंह कश्यप के द्वारा अपने खेत में बोए गये चने, धनिया, मटर की फसलों को देखने पहुंची जहां उन्होंने किसान से फसल बुआई और पानी इत्यादि में आ रही समस्याओं की भी जानकारी ली। उन्होंने वहां उपस्थित कृषि विभाग के अधिकारियों को भी फसल की पैदावार बढ़ाने किसानों को प्रशिक्षण देने को भी कहा।

कलेक्टर ने महुदा के गौठान में स्वसहायता समूहों की महिलाओं से उनकी गतिविधियों की जानकारी लेते हुए नवाचार अपनाने और आत्मनिर्भरता की राह में आगे बढ़ने प्रोत्साहित किया। कलेक्टर ने जावलपुर में गेहूं की खेती कर रहे किसान कांतिकुमार से मुलाकात कर फसल के लिए पानी की व्यवस्था, फसल संबंधी बीज के किस्म और बुआई और कटाई के समय के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं कृषि विभाग के अधिकारियों को फसल उत्पादन बढ़ाने हेतु किसानों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बलौदा के कोसगई पारा में अल्पसंख्यक मछुवा समिति द्वारा तालाब में किये जा रहे मत्स्य पालन का अवलोकन किया और समिति के सदस्यों को जाल तथा आइस बॉक्स के संबंध में जानकारी के संबंध में जानकारी ली। समिति के अध्यक्ष मोहम्मद सगीर ने कलेक्टर को मत्स्य पालन गतिविधियों की जानकारी दी।

यह भी पढ़े :-KORBA : पत्नी वियोग में सुसाइड, पति ने जहरीला पदार्थ खाया, उपचार के दौरान मौत

बलौदा बाइपास सड़क निर्माण का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने बलौदा बाईपास सड़क निर्माण का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बारिश से प्रभावित होने वाले कार्यां को समय से पूर्व पूरा करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सड़क निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए गुणवत्तापूर्ण कार्य करने के निर्देश दिए।

महुदा के रीपा व गौठान का निरीक्षण

कलेक्टर ने ग्राम महुदा में रीपा के निर्माण कारणों का निरीक्षण किया। महुआ में रीपा अंतर्गत ऑफिस, आचार निर्माण शेड, फिनाइल शॉप, टेक्निकल सेक्शन आदि निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यों को गुणवत्तापूर्ण व तेजी से करने को कहा। इसके बाद कलेक्टर ने महुदा गोठान के स्वसहायता समूह से भी मुलाकात की। जहां उन्होंने उपस्थित महिलाओं से उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी ली ।

स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल बलौदा का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने बलौदा ब्लाक मुख्यालय में संचालित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल का अवलोकन किया। यहां उन्होंने प्रस्तावित भवनों तथा लाइब्रेरी, कम्प्यूटर कक्ष, प्रयोग शाला कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने विद्यार्थियों में अध्ययन क्षमता विकसित करते हुए लाइब्रेरी में रूचिपूर्ण किताबो की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कक्षा 11वीं, 9वीं तथा कक्षा 3रीं में जाकर अध्यापन की जानकरी ली और विद्यार्थियों से सवाल भी पूछे। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को अध्ययन हेतु प्रोत्साहित भी किया। कलेक्टर ने यहां शैक्षणिक माहौल विकसित करते हुए परिसर में गार्डनिंग करने तथा प्रवेश द्वार के विस्तार के निर्देश दिए।

बलौदा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पोषण पुनर्वास केंद्र व तहसील कार्यालय का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया और स्वास्थ्य सुविधा, आयुष्मान कार्ड, मरीजों की संख्या की जानकारी ली। उन्होंने मरीज वार्ड, प्रयोगशाला कक्ष, दवाई कक्ष, स्टोर रूम और ओपीडी कक्ष का निरीक्षण करके मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। इसके पश्चात उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्र बलौदा का अवलोकन किया और वहां भर्ती बच्चों की माताओं से चर्चा की। उन्होंने उपस्थित संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि कुपोषण और औसत वजन से कम वाले आंगनबाड़ी के बच्चों को इसका लाभ मिलना चाहिए। उन्होंने सेक्टर वार औसत से कम वजन वाले बच्चों की सूची तैयार करने और उन्हे पोषण पुनर्वास केन्द्र का लाभ पहुंचाने के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही कलेक्टर ने बलौदा तहसील का निरीक्षण किया और आय, जाति, निवास आवेदन, खसरा, बी-1 एवं रिकॉर्ड की स्थिति, कुल राजस्व हल्के, पटवारियों की संख्या एवं नियमित पटवारी बैठक के बारे में जानकारी ली।