भारत ने सीरिया को सौंपी मानवीय सहायता

नई दिल्ली ,08 फरवरी । भारत ने बुधवार को भूकंप प्रभावित सीरिया को मानवीय सहायता सौंपी है। इसमें आवश्यक दवाएं और चिकित्सा उपकरण समेत छह टन राहत सामग्री है। बीती रात को ही राहत सामग्री सी-130 जे सैन्य परिवहन विमान से भेजी गई थी। भारत के प्रभारी अधिकारी एसके यादव ने बुधवार तड़के सीरियाई अधिकारियों को राहत सामग्री सौंपने की जानकारी दी। बता दें कि तुर्किये और सीरिया में रविवार को 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था। जिसकी वजह से करीब 10 हजार लोगों की मौत हो गई और कई सारी इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

भारत ने भूकंप प्रभावित लोगों की जान बचाने के लिए तुर्किये और सीरिया द्वारा किए जा रहे राहत प्रयासों का समर्थन किया। भारत ने तुर्किये को मंगलवार को राहत एवं बचाव कार्य में मदद के विशेष रूप से प्रशिक्षित कुत्तों और चिकित्सा कर्मियों सहित खोज और बचाव दल को भेजा। इसके साथ ही मोबाइल हॉस्पिटल की सुविधा मुहैया कराई गई। विदेश मंत्रालय (MEA) ने बताया कि 6 फरवरी को उत्तर-पश्चिमी सीरिया में आए भीषण भूकंप के मद्देनजर भारत सरकार ने भारतीय वायुसेना के एक विशेष विमान के माध्यम से सीरिया के लिए छह टन आपतकालीन राहत एवं बचाव सहायता भेजी है। ऐसे में दमिश्क एयरपोर्ट पर एसके यादव ने सीरियाई नेता मुताज डौजी को राहत सामग्री सौंपी।

यह भी पढ़े :-KORBA : शहर की सड़कों का हो रहा कायाकल्प, 16 करोड़ रू. से सॅंवर रही कोरबा की सड़कें

विदेश मंत्रालय के बयान के मुताबिक, सहायता सामग्री में पोर्टेबल ईसीजी मशीन, मॉनिटर और अन्य आवश्यक चिकित्सा वस्तुओं समेत आपातकालीन दवाएं और उपकरण शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत वर्षों से द्विपक्षीय और बहुपक्षीय चैनलों के माध्यम से सीरिया को मानवीय, तकनीकी और विकासात्मक सहायता प्रदान करता रहा है।