नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए अधिवक्ता संघ से हुई चर्चा

बेमेतरा ,07 फरवरी । बेमेतरा जिले में वर्ष के प्रथम नेशनल लोक अदालत का आयोजन 11 फरवरी को किया जायेगा। जिला न्यायाधीश जयदीप निमोणकर, के मार्गदर्शन में जिला अधिवक्ता संघ बेमेतरा के अध्यक्ष प्रणीश चौबे एवं साथी अधिवक्ता के साथ जिला न्यायालय बेमेतरा के प्रधान न्यायाधीश, कुटुम्ब न्यायालय, विजय कुमार होता, अपर सत्र न्यायाधीश पंकज कुमार सिन्हा, प्रथम अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश बेमेतरा एवं सचिव/व्यवहार न्यायाधीश वर्ग-1 जसविंदर कौर अजमानी मलिक ने बैठक की।

बैठक में नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने अधिवक्ता के साथ चर्चा कर सौहार्दपूर्ण तरीके से पक्षकारों के मध्य आपसी राजीनामा कर प्रकरण का निराकरण किया जाना चाहिए। जिसमें अधिवक्ताओं का महत्वपूर्ण योगदान होता है। अधिवक्ता से सतत रूप से प्रकरणों का पर्यवेक्षण कर अधिक से अधिक राजीनामा प्रकरणों का निराकरण करने में सहयोग करने को कहा। नेशनल लोक अदालत में प्री-लिटिगेशन प्रकरण में बी.एस.एन.एल, विद्युत विभाग, नगर निगम, बीमा कंपनी, बैंक से प्राप्त लोन के प्रकरण का निराकरण किया जाना है। चेक बाउंस के प्रकरण, भरण पोषण एवं अन्य राजीनामा योग्य दांडिक प्रकरणों का निराकरण किया जाता है।

यह भी पढ़े :-विडम्बना : छात्रावासों की शिष्यवृत्ती में फर्क, समानता की मांग…

पूर्व लोक अदालत की भांति इस बार भी राजस्व प्रकरणों का निराकरण किये जाने के संबंध में चर्चा की गई और तहसील न्यायालय में पैरवी करने वाले अधिवक्ता से खातेदारों के मध्य आपसी बंटवारे के मामले, वारिसों के मध्य बंटवारे विक्रय पत्र, दान पत्र, वसीयतनामा आदि के आधार पर नामांतरण के मामले आदि का निराकरण लोक अदालत में करने को कहा। नेशनल लोक अदालत पूरे देश में आयोजित किया जायेगा। नेशनल लोक अदालत जिला न्यायालय बेमेतरा के साथ-साथ तालुका न्यायालय साजा में भी आयोजित किया जायेगा।