Indian Air Force : 12वीं के बाद वायुसेना में बनाना चाहते है करियर? जानिये Step by step process…

12 वीं का एग्जाम दे रहे हैं, इंडियन एयर फोर्स के साथ करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपके पास मौके ही मौके हैं. पूरे साल वैकेंसी आती रहती हैं. बस एलर्ट रहें और मौका मिलते ही अप्लाई कर दें. अगर आप साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट हैं तो NDA के जरिए एयरफोर्स में अफसर बनने का मौका भी इंटर के बाद ही आता है. टेक्निकल स्टाफ के लिए भी साइंस जरूरी है. इस कॉपी में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि Indian Air Force में कौन-कौन सी नौकरी के लिए आप आवेदन कर सकते हैं? इसके लिए क्या-क्या अहर्ता होनी चाहिए?

भारतीय वायु सेना में 12वीं पास युवा ग्रुप X और ग्रुप Y पदों के लिए कर सकते हैं. अफसर बनने के लिए NDA के लिए अप्लाई करना होगा.

GROUP X: इस ग्रुप में भर्ती होने वाले युवाओं को टेक्निकल काम मिलता है. वायुसेना रूचि और योग्यता को देखते हुए मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल समेत अन्य टेक्निकल टीम में तैनाती का नियम है.

GROUP Y: इसमें चयनित होने पर नॉन टेक्निकल पॉजीशन पर तैनाती मिलती है. ऐसे युवा प्रायः एकाउंट, एडमिन, पर्सनल जैसी टीम का हिस्सा बनते हैं.

Internal Promotion: दोनों ही ग्रुप में शामिल युवाओं के लिए अफसर बनने के मौके यहां भी हैं. इंटरनल प्रमोशन की वैकेंसी के माध्यम से वायुसेना अपने एम्प्लाई को अफसर बनने के मौके देती है.

READ MORE : Earthquake ने छीन ली 4000 से ज्यादा जानें, मलबे में अब भी दबे सैकड़ो लोग, 5600 इमारतें ढही…

NDA: भारतीय वायु सेना में अफसर बनने के मौके NDA के जरिए भी आते हैं. UPSC साल में दो बार यह परीक्षा कराती है. इसी एग्जाम के माध्यम से पास युवा तीन साल की ट्रेनिंग के बाद थल सेना, वायुसेना और नौसेना के लिए चुनकर संबंधित एकेडमी में ट्रेनिंग के लिए भेजे जाते हैं.

शारीरिक मानदंड: भारतीय वायुसेना में ग्रुप-X व Y के अंतर्गत कराई जाने वाली भर्ती में आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी होनी चाहिए.

READ MORE : मुख्यमंत्री को छत्तीसगढ़ प्रदेश राईस मिलर्स एसोसिएशन के वार्षिक सम्मेलन में शामिल होने मिला आमंत्रण

चयन प्रक्रिया: इंडियन एयरफोर्स भर्ती की चाहत वाले किसी भी युवा को सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होती है. ग्रुप-X के कैंडिडेट्स से फिजिक्स, मैथ्स व इंग्लिश के सवाल पूछे जाते हैं. ग्रुप-Y के आवेदकों से रिजनिंग एंड जनरल नॉलेज, इंग्लिश के सवाल पूछे जाते हैं.

कर्नल राकेश (रिटायर्ड) बताते हैं कि मैथ और फिजिक्स के 20-20 सवाल पूछे जाते हैं. इंग्लिश और जीके के 10-10 सवालों का सामना युवाओं को करना होता है. इसे पास करने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा, मेडिकल फिटनेस आदि के लिए बुलाया जाता है. कर्नल मिश्र के मुताबिक इंटर पास युवाओं के लिए यह एक बेहतरीन मौका होता है. थोड़ी सी फोकस्ड तैयारी के साथ इस एग्जाम में सफलता पाई जा सकती है. अलग-अलग ग्रुप के लिए वैकेंसी कई बार साल में तीन-चार बार तक आ जाती है.