शक्तिशाली भूकंप के बाद तुर्की, सीरिया में 500 से अधिक लोगों की मौत

दमिश्क ,06 फरवरी  रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में 300 से अधिक लोग मारे गए और 1,000 से अधिक घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि तुर्की के शहर गजियांटेप के पास 17.9 किमी की गहराई में भूकंप सुबह 4.17 बजे आया।

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमोन सोयलू ने कहा कि गाजियांटेप, कहारनमारस, हटे, उस्मानिया, अदियामन, मालट्या, सनलिउर्फा, अदाना, दियारबाकिर और किलिस के 10 शहर प्रभावित हुए हैं। मंत्री ने कहा कि गजियांटेप के उत्तर-पूर्व में मालट्या प्रांत में कम से कम 23 लोग मारे गए, पूर्व में सान्लिउर्फा में 17 लोगों की मौत हुई, बाकी लोगों की मौत दियारबाकिर और उस्मानिया में हुई। तुर्की में करीब 440 और सीरिया में 639 लोग घायल हुए हैं। इस बीच, सीरियाई स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लेबनान और साइप्रस में भी भूकंप के कारण 237 लोग मारे गए।

यह भी पढ़े :-न्यायमूर्ति ने पांच न्यायाधीशों को सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पद की दिलाई शपथ

जानकारी  के अनुसार, अलेप्पो, हमा, टार्टस और लताकिया के क्षेत्रों में मौत की सूचना मिली थी। रिपोर्ट के अनुसार, एजेंसी ने उप स्वास्थ्य मंत्री अहमद दमिरियाह के हवाले से कहा कि प्रभावित क्षेत्रों के लिए सामान्य आपातकालीन योजनाओं को लागू किया गया है और निजी अस्पतालों को सभी घायलों के इलाज के लिए कहा गया है। परिवहन मंत्रालय ने एहतियाती उपाय के रूप में रेलवे नेटवर्क के पुलों और पटरियों के लंबित निरीक्षण के रूप में सभी रेलवे पर ट्रेन यातायात को निलंबित करने की घोषणा की है।

दोनों पड़ोसी देशों के अधिकारियों को मरने वालों की संख्या में वृद्धि की आशंका है क्योंकि कई इमारतें ढह गई हैं और मलबे के ढेर के नीचे बचे लोगों की तलाश के लिए बचाव दलों को तैनात किया गया है। तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) ने बताया कि शुरुआती भूकंप के बाद सुबह 4.26 बजे रिक्टर पैमाने पर 6.4 तीव्रता का एक और भूकंप आया। एएफएडी ने कहा कि कम से कम 50 झटके दर्ज किए गए। दक्षिणी और दक्षिणी तुर्की के कम से कम 10 प्रांतों में व्यापक क्षति की सूचना मिली है।