BIG NEWS : भारतीय सेना की अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव….

BIG NEWS : भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती की चयन प्रक्रिया में बड़े बदलाव का ऐलान किया है। अब उम्मीदवारों को पहले एक ऑनलाइन कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) यानी रिटन टेस्ट देना होगा। अभी CEE सबसे बाद में लिया जाता है। सेना की ओर से कई न्यूज पेपर्स में एनरोलमेंट प्रोसेस में बदलाव की घोषणा करने वाले विज्ञापन प्रकाशित किए गए थे। इस संबंध में एक आधिकारिक अधिसूचना मध्य फरवरी तक जारी होने की उम्मीद है।

अब किया गया यह बदलाव :

सूत्रों के मुताबिक, कैंडिडेट्स को सबसे पहले CEE देना होगा। इसके बाद फिटनेस और मेडिकल टेस्ट होगा। इस बदली हुई प्रक्रिया का ऑफिशियल नोटिफिकेशन फरवरी के बीच में जारी किया जा सकता है।

पहले था यह प्रोसेस :

अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया अलग थी। सबसे पहले उम्मीदवारों का फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता था। उसके बाद मेडिकल टेस्ट और फिर आखिर में उम्मीदवारों को कॉमन एंट्रेंस एग्जामिनेशन (CEE) यानी रिटेन टेस्ट पास करना होता था। फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर ट्रेनिंग के लिए चयन होता था।

भीड़ और खर्च कम करने लिया गया निर्णय : 

सेना के एक सूत्र ने बताया कि प्रक्रिया में बदलाव खर्च को कम करने के लिए किया जा रहा है। पहले रिक्रूटमेंट के लिए फिजिकल और मेडिकल रैलियां की जाती थीं। पहले CEE होने से रैलियों में होने वाली भीड़ घटेगी। इससे खर्च का बोझ भी घटेगा। केवल वही लोग रैलियों में भाग लेंगे, जिन्होंने CEE क्लियर कर लिया है। सूत्र ने बताया कि पहले लाखों कैंडिडेट्स देश के 200 स्क्रीनिंग सेंटर्स पर भर्ती में हिस्सा लेते थे और इसमें काफी खर्च आ रहा था।

करीब 200 सेंटर्स पर आयोजित किया जायेगा CEE टेस्ट

नई प्रक्रिया लगभग 40,000 उम्मीदवारों पर लागू होगी, जो 2023-24 में होने वाली भर्ती में शामिल होने के इच्छुक हैं। पहला ऑनलाइन CEE टेस्ट अप्रैल में देशभर के करीब 200 सेंटर्स पर आयोजित किया जाएगा।

19,000 अग्निवीरों की हो चुकी नियुक्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक 19,000 अग्निवीरों की नियुक्ति हो चुकी है। 21,000 मार्च के पहले सप्ताह से सेना में शामिल हो जाएंगे। अग्निवीर का पहले बैच जम्मू-कश्मीर से चुना गया था। पीएम मोदी ने 16 जनवरी, 2023 को अग्निपथ योजना के पहले बैच के करीब 40 हजार जवानों को संबोधित किया था।

ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य

सेना भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ज्‍वाइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट- www.joinindianarmy.nic.in पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करना अनिवार्य है । इस वेबसाइट पर ‘सामान्‍य प्रवेश परीक्षा’ (सीईई) प्रक्रिया की विस्‍तृत जानकारी के साथ ही अभ्‍यास के लिए मॉक टेस्‍ट संबंधी वीडियो सामग्री भी उपलब्‍ध है ।

विस्‍तृत जानकारी के लिए यहाँ करें संपर्क 

सेना भर्ती संबंधी विस्‍तृत जानकारी और सहायता के लिए शहीद वीर नारायण सिंह अंतररार्ष्‍टीय क्रिकेट स्‍टेडियम के पास स्थित सेना भर्ती कार्यालय, अटल नगर, नवा रायपुर के दूरभाष क्रमांक-0771-2965213 पर संपर्क किया जा सकता है ।