यूक्रेन और यूरोपीय संघ ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाने चर्चा की

कीव,04 फरवरी  यूक्रेन और यूरोपीय संघ कीव में आयोजित 24वें यूक्रेन-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन में अपने संबंधों और सहयोग को गहरा करने पर सहमत हुए हैं। यह जानकारी यूक्रेनी राष्ट्रपति प्रेस सेवा ने यूक्रेनी राष्ट्रपति ब्लादिमिर जेलेंस्की, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल और यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उसुर्ला वॉन डेर लेयेन के बयान के हवाले से कही। रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन और यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को अपने संबंधों को और गहरा करने और ब्लॉक के साथ यूक्रेन के एकीकरण को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।

पार्टियों ने एसोसिएशन समझौते की क्षमता का पूरी तरह से दोहन करने के अपने इरादे भी जताए, जो 1 सितंबर, 2017 को बढ़ी हुई आर्थिक और व्यापार साझेदारी के लिए शर्तों को स्थापित करने के लिए लागू हुआ। बयान में कहा गया है कि कीव और ब्रसेल्स गहरे और व्यापक मुक्त व्यापार क्षेत्र के कार्यान्वयन में सहयोग करेंगे, ताकि यूरोपीय संघ के आंतरिक बाजार में यूक्रेन की पहुंच को आसान बनाया जा सके। इसके अलावा यूरोपीय संघ यूक्रेन के अस्थायी तरजीही व्यापार व्यवस्था का विस्तार करने के अनुरोध पर विचार करेगा, जो 5 जून को समाप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़े :-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में की पूजा

बयान में कहा गया है कि यूरोपीय संघ जेलेंस्की की 10 सूत्री शांति योजना और इसके कार्यान्वयन को शुरू करने के उद्देश्य से एक शांति सूत्र शिखर सम्मेलन के विचार का समर्थन करेगा। एक दिवसीय यूक्रेन-यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन दिन पहले कीव में आयोजित किया गया। जून 2022 में, यूरोपीय संघ के नेताओं ने यूक्रेन को संघ में सदस्यता के लिए एक उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया था।